राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर में JDA वितरित करेगा 25 हजार पौधे, कहां-कहां होगा यह भी जान लीजिए

शहर को हरा-भरा बनाने के उद्देश्य से जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से रियायती दरों पर छायादार और फलदार पौधे बेचे जाएंगे. राजधानी में 6 स्थानों से पौधों का वितरण किया जा जाएगा, जो बाजार मूल्य की तुलना में काफी कम है. प्रत्येक इच्छुक व्यक्ति 5 फीट ऊंचाई के पौधे 10 रुपए की रियायत दर पर ले सकेंगे.

By

Published : Jun 30, 2020, 1:26 AM IST

जेडीए प्लांटेशन  greenery news  monsoon in rajasthan  jaipur news  jaipur jda news
6 स्थानों से वितरित किए जाएंगे पौधे

जयपुर.राजधानी में लॉकडाउन के बाद बढ़ रहे पॉल्यूशन और बिगड़ रहे पर्यावरण की स्थिति में सुधार लाने के लिए जेडीए आम जनता को साथ लेकर शहर को हरा-भरा करने अभियान चलाने जा रही है. इस क्रम में जयपुर विकास प्राधिकरण लगभग 5 फीट ऊंचाई के पौधे 10 रुपए की रियायती दर पर उपलब्ध कराएगा.

6 स्थानों से वितरित किए जाएंगे पौधे

एक व्यक्ति या एक परिवार अधिकतम पांच पौधे आईडी प्रूफ देकर खरीद सकता है. जेडीए की ओर से जवाहर सर्किल, सेंट्रल पार्क, रामनिवास बाग, वैशाली नर्सरी पार्क, स्वर्ण जयंती पार्क विद्याधर नगर और त्रिवेणी नगर सामुदायिक केंद्र पर पौधों का वितरण किया जाएगा. जेडीए द्वारा उपलब्ध करवाए जाने वाले पौधों में नीम, करंज, मोलश्री, अमलताश, जामुन, कचनार, पिलखन, जकरंडा, अशोक, अर्जुन, पेल्टाफार्म, स्पेथोडिया, शहतूत गुलमोहर, कोईजेलिया, पिन्नाटा, पुत्रंजीवा, रेनट्री इत्यादि प्रजाति शामिल होंगी. इच्छुक व्यक्ति और संस्थान से जेडीए की अपेक्षा है कि वो पौधे लेकर इन्हें अपने घर के आसपास लगाएंगे और इनकी भली-भांति देखरेख और संरक्षण करेंगे.

यह भी पढ़ेंःप्रदेश में 24 RAS अधिकारियों के तबादले पर रोक

जेडीए की ओर फिलहाल 25 हज़ार पौधों का वितरण किया जाएगा. वहीं कोविड- 19 महामारी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार के आदेश अनुसार सार्वजनिक पौधे वितरण केंद्र से पौधे प्राप्त करते समय चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य होगा. न्यूनतम सामाजिक दूरी दो गज रखनी होगी, और धूम्रपान करने गुटका खाने, थूकने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details