राजस्थान

rajasthan

रेलवे ने की उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा, जयपुर मंडल इस दौड़ में काफी पीछे

By

Published : Jan 2, 2021, 11:49 AM IST

साल 2019 और 20 के लिए रेलवे ने अपने उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा की है. जिसमें जोधपुर मंडल ने बाजी मार ली है. जबकि महाप्रबंधक के जयपुर में बैठने के बाद भी जयपुर मंडल इस दौड़ में काफी पीछे रह गया.

जयपुर मंडल का प्रदर्शन, Display of jaipur division
रेलवे ने की उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा

जयपुर.राजस्थान प्रदेश के 90 फीसदी क्षेत्रफल में उत्तर पश्चिम जो उनका क्षेत्र अधिकार है. जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर मंडल को मिलाकर बने इस जोन का मुख्यालय प्रदेश की राजधानी जयपुर में स्थित है. इसके मुखिया उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक जयपुर से ही चारों मंडलों की मॉनिटरिंग भी करते हैं. जिसके बाद उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक साल भर मंडलों की कार्यशैली देखकर उन्हें उत्कृष्ट कार्य करने पर अवार्ड भी देते हैं.

रेलवे ने की उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा

साल 2019 और 20 के लिए रेलवे ने अपने उत्कृष्ट कार्य करने वाले मंडलों की घोषणा की है. जिसमें जोधपुर मंडल ने बाजी मार ली है. जबकि महाप्रबंधक के जयपुर में बैठने के बाद भी जयपुर मंडल इस दौड़ में काफी पीछे रह गया. जयपुर को 4 मंडलों में तीसरा स्थान मिला जबकि इस दौड़ में बीकानेर मंडल चौथे स्थान पर रहा.

पढ़ेंःबूटा सिंह के निधन पर जालोर-सिरोही में शोक की लहर, पीएम मोदी ने ट्वीट कर व्यक्त की संवेदना

रेलवे की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट कार्ड के अनुसार जोधपुर स्टेशन साल भर में सबसे अधिक साफ सुथरा रहा है. साथ ही यात्री सुविधाएं भी इस स्टेशन पर पूरे जोन में सबसे बेहतर रही है.

इससे रेलवे के द्वारा सबसे बड़े कैटेगरी के स्टेशनों में सबसे अच्छा स्टेशन भी माना गया है. जबकि छोटे कैटेगरी के स्टेशनों में बीकानेर मंडल के चूरु स्टेशन ने बाजी मारी है. यानी यात्री सुविधा के मामले में लोगों ने जयपुर मंडल की सुविधाओं को नकार दिया. क्योंकि ना तो इस कैटेगरी में राजधानी का सबसे बड़ा जयपुर जंक्शन जगह बना पाया. नाही जयपुर मंडल का कोई छोटा स्टेशन इसमें शामिल नही हो पाया.

पढ़ेंःपूर्व केंद्रीय गृहमंत्री बूटा सिंह का निधन, दिल्ली AIIMS में ली अंतिम सांस

बाड़मेर यशवंतपुर सबसे सुरक्षित ट्रेन:

जहां जोधपुर मंडल के जोधपुर जंक्शन ने सबसे बड़ी बाजी मारी तो वही जोधपुर मंडल के बाड़मेर से कर्नाटक के बेंगलुरु को जोड़ने वाली संपर्क क्रांति ट्रेन रखरखाव की दृष्टि से सबसे अच्छी और सुरक्षित ट्रेन भी मानी गई. इस ट्रेन का रखरखाव जोधपुर द्वारा किया जाता है. यानी इस कैटेगरी में भी जयपुर अपनी किसी भी ट्रेन को जगह नहीं मिला पाया.

जानिए किस स्टेशन को कितने मिलेंगे अवार्ड:

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे संभवतः इसी माह में अपना 65 वां रेल सप्ताह समारोह आयोजित करेगा. इसमें सबसे अधिक आठ अवार्ड जोधपुर को दिए जाएंगे. तो वहीं, अजमेर को 7 जयपुर को 6 और सबसे कम बीकानेर मंडल को 5 अवार्ड दिए जाएंगे.

पढ़ेंःसहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने किया जयचंद मोहिल अस्पताल का निरीक्षण...शिकायत पर चिकित्सकों को लगाई फटकार

रेलवे के केंद्रीय अस्पताल निर्माण विभाग को एक-एक दक्षता शील्ड से सम्मानित भी किया जाएगा. अजमेर डिपो और कैरिज वर्कशॉप को भी एक एक शील्ड मिलेगी. मैकेनिकल में जयपुर जोधपुर बीकानेर जयपुर अजमेर जोधपुर को संयुक्त रूप से 6-6 महीने के लिए दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details