राजस्थान

rajasthan

Special: Non Fair रेवेन्यू के लिए पार्किंग और डिपो की खाली जमीन को अब लीज पर देगा Jaipur Metro

By

Published : Jun 30, 2020, 10:57 PM IST

करीब 32 करोड़ के घाटे में चल रहा जयपुर मेट्रो अब अपनी पार्किंग और खाली जमीनों को लीज पर देकर नॉन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने में जुटा हुआ है. जेडीए की मदद से 8 मेट्रो स्टेशन के पार्किंग स्थल और 6 अन्य जमीनों को लीज पर दिए जाने के लिए जल्द ही टेंडर किए जाएंगे.

जयपुर समाचार, jaipur news
डिपो की खाली जमीन को लीज पर देगा जयपुर मेट्रो

जयपुर.राज्य सरकार पर भार बनने के बजाय अब जयपुर मेट्रो अपने ही संसाधनों से रेवेन्यू जनरेट करने की जुगत में लगा हुआ है. यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल की मंजूरी के बाद मेट्रो प्रशासन अब अपनी 14 जमीनों को लीज पर देने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए एक लैंड सेल का गठन भी किया गया है, जिसमें रिटायर्ड आरएएस अधिकारियों के साथ-साथ जयपुर कलेक्ट्रेट के पटवारियों को भी शामिल किया गया है. इसके साथ ही जयपुर मेट्रो ने दो कंसलटेंसी फर्म को भी हायर किया है.

डिपो की खाली जमीन को लीज पर देगा जयपुर मेट्रो

इस संबंध में जयपुर मेट्रो कॉरपोरेट अफेयर्स डायरेक्टर राजेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि जयपुर मेट्रो में नॉन फेयर रेवेन्यू बढ़ाने पर काम किया जा रहा है. मेट्रो के पास पार्किंग और अन्य जमीन को लीज पर देने की कार्रवाई चल रही है. इसके लिए ट्रांजेक्शन एडवाइजर नियुक्त किए गए हैं. उनकी मदद लेकर जमीनों को लॉन्ग टर्म लीज पर देने की तैयारी कर रहे हैं, जिससे जयपुर मेट्रो के ऑपरेशनल लॉस को कम किया जा सकेगा और आगामी प्रोजेक्ट के लिए भी फंड जमा किया जा सकेगा.

पढ़ें-जेडीए स्कीम प्लॉटों के फर्जी आवंटन पत्र और दस्तावेज तैयार करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि जयपुर मेट्रो के पास फिलहाल 8 हजार स्क्वॉयर मीटर जमीन स्टेशन की पार्किंग में उपलब्ध है. उसके अलावा टोंक रोड, लालकोठी और दुर्गापुरा में जमीन उपलब्ध है. उन्हें जेडीए के माध्यम से बेचने की कोशिश की जा रही है. इनमें कुछ प्लॉट बेचे जा चुके हैं, बाकी पर कार्रवाई की जा रही है.

अग्रवाल ने बताया कि जो इंटरनेशनल नॉर्म्स हैं, उसमें नॉन फेयर रेवेन्यू, फेयर रेवेन्यू की 30 प्रतिशत के करीब होता है. अभी फेयर रेवेन्यू 9 करोड़ है, उसके हिसाब से 3 करोड़ नॉन फेयर रेवेन्यू होना चाहिए. पिछले साल करीब साढ़े 3 करोड़ रुपए नॉन फेयर रेवेन्यू रहा, जिसे अगले साल तक 4 से 5 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

पढ़ें-स्कूल फीस माफी की मांग को लेकर अभिभावकों ने किया विरोध प्रदर्शन

हालांकि, कोविड-19 की वजह से फिलहाल जमीनों को लीज पर देने का काम शुरू नहीं हो पाया है. इसके लिए पहले टेंडर फ्लोट होंगे और उसके बाद जो रेवेन्यू आएगा, जो अगले वित्तीय वर्ष में शामिल होगा. इससे पहले मेट्रो प्रशासन एडवरटाइजमेंट, मेट्रो स्टेशन की छतों पर मोबाइल टावर, एटीएम और कियोस्क के लिए स्टेशन पर जगह देना, मेट्रो स्टेशन की दुकानों को किराए पर देने का काम भी कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details