राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर कलेक्टर ने निकाला आदेश, रात 10 बजे के बाद डीजे बजाने के लिए लेनी होगी अनुमति

जयपुर जिले में यदि आपको शादी समारोह, सांस्कृतिक जुलूस और अन्य समारोह करना है और उसमें रात 10 बजे बाद डीजे बजाने के लिए आपको पहले अनुमति लेनी होगी और यदि आपने अनुमति नहीं ली तो आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. जयपुर जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बुधवार को इसके लिए आदेश जारी किया. इस आदेश द्वारा ध्वनी प्रदूषण को कम किया जा सकेगा.

By

Published : Nov 20, 2019, 11:09 PM IST

जयपुर न्यूज, jaipur news

जयपुर. जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बुधवार को आदेश जारी कर राजस्थान ध्वनि नियंत्रण अधिनियम 1963 की धारा 5 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए जयपुर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक एवं सांस्कृतिक जुलूस एवं समारोह और अन्य आमजन को प्रभावित करने वाले क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग निषेध कर दिया है. इन ध्वनि प्रसारण यंत्रों में डीजे सहित सभी ध्वनि विस्तारक यंत्र शामिल है.

अब शादी व अन्य सामाजिक समारोह में डीजे बजाने के लिए लेनी होगी अनुमति

आदेश के अनुसार किसी व्यक्ति, समूह या प्रतिनिधि को किसी भी प्रकार के सामाजिक एवं सांस्कृतिक जुलूस, समारोह तथा आमजन में तीव्र ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग करने के लिए संबंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट या पुलिस उपायुक्त की पूर्व अनुमति लेनी होगी. आदेश के अंतर्गत किसी भी हाल में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच यह स्वीकृति नहीं दी जा सकेगी.

पढ़ें- बीकानेरः भाजपा ने अपने सभी जीते प्रत्याशियों को एक साथ दिलवाया निर्वाचन प्रमाण पत्र, अब महापौर पर मंथन जारी

आदेशानुसार बिना अनुमति डीजे में प्रयुक्त वाहन को जब्त कर संबंधित वाहन मालिक के विरुद्ध ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1963 एवं मोटर वाहन अधिनियम के तहत संबंधित अधिकारी एवं परिवहन विभाग द्वारा डीजे सहित सभी ध्वनि विस्तारक यंत्र के संबंध में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.

स्वीकृति मिलने के बावजूद ध्वनि का स्तर ध्वनि प्रदूषण( विनियमन एवं नियंत्रण 2000) की अनुसूची में निर्धारित स्टार से अधिक नहीं हो सकेगा. इस आदेश के उल्लंघन पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 में अपराध दंडनीय होगा.

जिला कलेक्टर ने बताया कि ऐसी सूचना प्राप्त हुई है कि जयपुर जिले में विभिन्न सामाजिक एवं सांस्कृतिक समारोह, जुलूसों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग करने के कारण अधिक ध्वनि प्रदूषण फैल रहा है. जिससे बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. साथ ही विद्यार्थियों और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है. आमजन को अधिक ध्वनि प्रदूषण से होने वाली बाधा, एवं असुविधा को समाप्त करने और वातावरण को शांतिमय बनाए रखने के लिए यह आदेश जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details