राजस्थान

rajasthan

पंचायत चुनाव में भाजपा को बहुमत का विश्वास, जरूरत पड़ी तो निर्दलीय का भी करेंगे इस्तकबाल - राजेंद्र राठौड़

By

Published : Sep 1, 2021, 4:12 PM IST

Updated : Sep 1, 2021, 7:07 PM IST

राजेंद्र राठौड़ (Rajendra Rathaur) ने कहा कि भाजपा (bjp) में प्रत्याशियों के बाड़ेबंदी की कोई संस्कृति नहीं है. लेकिन आपस में विचार-विमर्श और निर्णय लेने के लिए प्रत्याशियों को एक जगह एकत्रित किया जाता है. ताकि उन्हें प्रशिक्षण (training) भी दे दें और आपस में विचार-विमर्श भी कर लें.

Rajendra Rathod exclusive interview
Rajendra Rathod exclusive interview

जयपुर. 6 जिलों में हो रहे पंचायत चुनाव (rajasthan panchayat election) में भाजपा ने जीत का दावा किया है. साथ ही यह भी कहा है कि अपना जिला प्रमुख (zilla pramukh) और प्रधान (pradhan) बनाने में यदि निर्दलीयों की भी आवश्यकता पड़ी तो भाजपा अपना द्वार खोलेगी और उन्हें अपनाकर पार्टी में भी शामिल करेगी.

ये संकेत दिए हैं प्रतिपक्ष के उपनेता और इन चुनावों के लिए जयपुर के प्रभारी राजेंद्र राठौड़ ने. चुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशियों की बाड़ेबंदी और जिला प्रमुख व प्रधान चुनाव की रणनीति को लेकर राठौड़ से ईटीवी भारत में खास बातचीत में उन्होंने कहा कि भाजपा में प्रत्याशियों के बाड़ेबंदी की कोई संस्कृति नहीं है. लेकिन आपस में विचार-विमर्श और निर्णय लेने के लिए प्रत्याशियों को एक जगह एकत्रित किया जा रहा है. ताकि उन्हें प्रशिक्षण भी दे दें और आपस में विचार-विमर्श भी कर लें.

उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ से विशेष वार्ता

राठौड़ ने कहा कि जब सत्तारूढ़ दल को अपनी हार सामने नजर आती है तो कई प्रकार के हथकंडे अपनाते हैं और कांग्रेस जिस तरह प्रशासनिक तंत्र का दुरुपयोग कर रहा है वह सबके सामने है. ऐसे में भाजपा की अपनी रणनीति है जिसके तहत काम किया जा रहा है.

कांग्रेस ने बुक किए लग्जरी होटल, पायलट-गहलोत गुट में अंतर्कलह

राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि भाजपा तो चुनाव से पहले इस प्रकार के प्रशिक्षण शिविर लगाती ही है लेकिन कांग्रेस ने तो 6 जिलों में प्रत्याशियों के बाड़ेबंदी के लिए लग्जरी होटल ही बुक करा लिए हैं. राठौड़ के अनुसार कांग्रेस में गहलोत (ashok gehlot) और पायलट (sachin pilot) गुट अलग-अलग इन चुनाव की रणनीति बना रहा है. जिससे भयभीत होकर कांग्रेस ने प्रत्याशियों को अलग-अलग होटलों में कैंप कराए हैं.

पढ़ें-Panchayat Chunav 2021: कांग्रेस का मत साफ- जहां विधायक नहीं वहां बाड़ाबंदी भी नहीं !

भाजपा दोहराएगी प्रदर्शन

राजेंद्र राठौड़ ने मौजूदा चुनाव में भाजपा को बहुमत का दावा किया और यह भी कहा कि जिस तरह पिछली बार 21 जिलों में हुए पंचायत राज चुनाव में से 14 जिला परिषदों में भाजपा ने अपना बोर्ड बनाया, उसी तरह इस चुनाव में भी भाजपा का प्रदर्शन बेहतर रहेगा.

डोटासरा बताएं सरकार कहां है ?

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा (govind singh dotasara) के भाजपा पर लगाए गए आरोपों पर राजेंद्र राठौड़ ने पलटवार किया. कहा कि गोविंद सिंह डोटासरा विपक्ष कहां है, इसकी चिंता न करें, बल्कि यह बताएं कि प्रदेश में सरकार कहां है. राठौड़ ने कहा कि न तो प्रदेश में कानून का इकबाल है और न विकास का कोई काम हो रहा है. ऐसे में पहले गोविंद डोटासरा को अपने गिरेबान में झांक लेना चाहिए कि सत्ता पक्ष की क्या हालत है. क्योंकि आज विपक्ष का काम भी सत्ता पक्ष कांग्रेस के ही वरिष्ठ विधायक निभा रहे हैं. फिर चाहे दीपेंद्र सिंह (dipendra singh shekhawat) हों, भरत सिंह (bharat singh) हों या फिर हेमाराम चौधरी (hemaram chaudhry) हों.

हमने निर्दलीय से संपर्क नहीं किया, लेकिन आएंगे तो अपनाएंगे

ईटीवी भारत से खास बातचीत के दौरान राजेंद्र राठौड़ ने कहा कि हमने अब तक किसी भी निर्दलीय से संपर्क नहीं साधा. क्योंकि पंचायत राज चुनाव में हमें पूर्ण बहुमत की उम्मीद है. लेकिन फिर भी अगर कांग्रेस के विरोध में चुनाव लड़ कर जीतने वाला कोई प्रत्याशी हमारा दरवाजा खटखटायेगा तो हम दरवाजा खोलेंगे भी और उसे दिल से अपनाते हुए पार्टी में लेंगे भी. हालांकि राठौड़ कहते हैं कि अभी तो यह सब समय पर निर्भर करता है और चुनाव परिणाम आने के बाद ही बहुत कुछ चीजें सामने आ पाएंगी.

4 सितंबर को पंचायत राज चुनाव की मतगणना होगी और उसी दिन रिजल्ट भी घोषित किया जाएगा. इसके बाद 5 सितंबर को जिला प्रमुख और प्रधान पद के चुनाव के लिए नामांकन होंगे और 6 सितंबर को उसके लिए मतदान होगा. संभावना है कि भाजपा अपने प्रत्याशियों को प्रशिक्षण के नाम पर 6 सितंबर तक अलग-अलग स्थानों पर कैंप में रखेगी.

Last Updated : Sep 1, 2021, 7:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details