राजस्थान

rajasthan

कोरोना संकट: अब बिना ई-पास के कोई व्यक्ति अंतर्राज्यीय आवागमन नहीं कर सकेगाः मुख्य सचिव डीबी गुप्ता

By

Published : May 7, 2020, 8:33 PM IST

मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देश पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गुरूवार को राज्य में अनाधिकृत व्यक्तियों के आवागमन को रोकने के संबंध में जिला कलेक्टरों एवं अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली. मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में अनाधिकृत व्यक्तियों के आवागमन को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है. अब बिना ई-पास के कोई व्यक्ति अंतर्राज्यीय आवागमन नहीं कर सकेगा.

मुख्यमंत्री गहलोत, jaipur news, hindi news, rajasthan news
मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देश के बाद मुख्यसचिव ने की समीक्षा

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने गुरुवार को राज्य में अनाधिकृत व्यक्तियों के आवागमन को रोकने के संबंध में जिला कलेक्टरों एवं अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक ली. मुख्य सचिव ने कहा कि प्रदेश में अनाधिकृत व्यक्तियों के आवागमन को रोकने के लिए अंतर्राज्यीय सीमाओं को सील कर दिया गया है. अब बिना ई-पास के कोई व्यक्ति अंतर्राज्यीय आवागमन नहीं कर सकेगा, सिर्फ मेडिकल इमरजेंसी तथा मृत्यु के मामलों में जिला कलेक्टर ई-पास जारी कर सकेंगे.

मुख्यसचिव डीबी गुप्ता ने बताया कि राज्य से बाहर की यात्रा के लिए भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप पात्रता पूरी करने वाले व्यक्ति को जिला कलेक्टर की अनुशंसा पर गृह विभाग के स्तर पर अनुमति जारी की जाएगी. इसके अलावा राज्य सरकार की ई-एनओसी के उपरान्त ही दूसरे राज्य से राजस्थान आने वालों के लिए परमिट जारी किया जा सकेगा.

मुख्य सचिव ने कहा कि चूंकि लॉकडाउन लागू होने के कारण प्रदेश में फंसे ऐसे श्रमिक जो शिविरों में रह रहे थे, उन्हें उनके गृह राज्यों में भेजा जा चुका है, इसलिए प्रदेश में ट्रांजिट शिविरों को बंद करने का निर्णय लिया गया है. केन्द्र की गाइडलाइन के अनुरूप जो श्रमिक अन्य राज्यों से आए हैं, उन्हें आवश्यक रूप से 14 दिन क्वॉरेंटाइन में रहना होगा. जिला कलेक्टर सुनिश्चित करें कि इन निर्देशों की हर हाल में पालना हो. बॉर्डर पर प्रवासी श्रमिकों के आगमन के साथ ही उनके मेडिकल चैकअप तथा उसकी सूचना संबंधित जिले को दें, ताकि सभी प्रवासी श्रमिकों का क्वॉरेंटाइन सुनिश्चित किया जा सके.

बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के कारण देश में कोरोना पॉजीटिव रोगियों की सर्वाधिक रिकवरी दर राजस्थान में है. उन्होंने कहा कि राज्य की सीमाओं को सील करने के निर्णय से कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी. उन्होंने निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को संस्थागत या होम क्वॉरेंटाइन करना सुनिश्चित करें, अन्यथा 47 दिन की मेहनत पर पानी फिर जाएगा.

पढ़ेंःकृषक कल्याण फीस के विरोध में मंडियां और मिलें 5 दिन के लिए बंद...

अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप ने कहा कि दूसरे राज्य से पास के जरिए आने वाले हर व्यक्ति की राज्य के एंट्री प्वाइंट पर ही सूचना दर्ज हो और जिस जिले में वह जाना चाहता है वहां के जिला प्रशासन को इसकी जानकारी पहुंचाई जाए. इस व्यवस्था को पुख्ता करके ही हम शत-प्रतिशत क्वॉरेंटाइन सुनिश्चित कर सकते हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग सुबोध अग्रवाल ने कहा कि विदेशों से राज्य में आने वाले करीब 8 हजार 500 व्यक्तियों को एयरपोर्ट पर उतरने के साथ ही भुगतान आधारित संस्थागत क्वॉरेंटाइन में भेजा जाएगा.

राज्य में जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर तथा जैसलमेर एयरपोर्ट को इसके लिए चिन्हित किया गया है. संबंधित जिला कलेक्टर इनके क्वॉरेंटाइन के लिए उचित प्रबंध करें. पुलिस महानिदेशक डॉ. भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि सीमावर्ती सभी एन्ट्री प्वाइंट्स पर अनाधिकृत व्यक्तियों की आवाजाही रोकने के लिए पुलिस बल चौकस है. यह पुख्ता किया जा रहा है कि बिना अनुमति के कोई भी व्यक्ति राज्य की सीमा में दाखिल न हो.

पढ़ें-तेलंगाना से स्पेशल ट्रेन के जरिए 921 श्रमिकों की 'घर वापसी', अब जोधपुर में बसों से घर के लिए रवाना

अतिरिक्त मुख्य सचिव वित्त निरंजन आर्य ने बताया कि कोरोना से मुकाबले के लिए वित्तीय संसाधनों की कोई कमी नहीं रखी जाएगी. अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य रोहित कुमार सिंह ने कहा कि ज्यादातर हॉटस्पॉट शहरी इलाकों में हैं. ऐसे प्रयास हों कि कोरोना का संक्रमण गांवों में नहीं फैले. प्रमुख सचिव सूचना प्रौद्योगिकी अभय कुमार ने क्वॉरेंटाइन व्यवस्था की ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए विकसित सिस्टम का प्रस्तुतीकरण दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details