राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुर: मेट्रो में फुटफॉल बढ़ाने के लिए स्मार्ट कार्ड के उपयोग की जानकारी का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

जयपुर मेट्रो 30 सितंबर से एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है. सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जयपुर शहर के मुख्य स्थलों पर आमजन को स्मार्ट कार्ड के उपयोग और रिचार्ज की जानकारी ऑडियो सिस्टम के द्वारा दी जाएगी.

jaipur metro,  metro card
मेट्रो में फुटफॉल बढ़ाने के लिए स्मार्ट कार्ड के उपयोग की जानकारी का किया जाएगा प्रचार-प्रसार

By

Published : Sep 30, 2020, 3:47 AM IST

जयपुर. 23 सितंबर से जयपुर मेट्रो शुरू तो हुई, लेकिन अभी भी इसमें यात्रियों की संख्या ना के बराबर ही पहुंच रही है. मेट्रो प्रशासन को उम्मीद थी कि मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक मेट्रो चलने के बाद राजस्व में बढ़ोतरी होगी. लेकिन फिलहाल स्मार्ट कार्ड से यात्रा बड़ी चुनौती बनी हुई है. जिसका अब प्रचार-प्रसार किया जाएगा.

जयपुर मेट्रो 30 सितंबर से स्मार्ट कार्ड के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है

जयपुर मेट्रो द्वारा स्मार्ट कार्ड से यात्रा करने पर 10% तक किराए में छूट का प्रावधान है. वर्तमान में स्मार्ट कार्ड खरीदने की सुविधा सभी मेट्रो स्टेशनों के ग्राहक सेवा केंद्रों पर उपलब्ध है. कोरोना की गाइडलाइन को देखते हुए सभी मेट्रो यात्रियों को स्मार्ट कार्ड से यात्रा के निर्देश हैं. लेकिन अधिकांश यात्रियों को स्मार्ट कार्ड से मिलने वाली किराए में छूट, खरीदने और रिचार्ज करने के बारे में जानकारी का अभाव है. इस वजह से मेट्रो शुरू होने के बावजूद भी इस सेवा का उपयोग कम हो रहा है.

पढ़ें:जोधपुर : मंदबुद्धि बता पति ने मुंडन कर पत्नी को घर से निकाला...महिला थाने में मामला दर्ज

ऐसे में अब जयपुर मेट्रो 30 सितंबर से एक विशेष अभियान शुरू करने जा रहा है. सुबह 10:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक जयपुर शहर के मुख्य स्थलों पर आमजन को स्मार्ट कार्ड के उपयोग और रिचार्ज की जानकारी ऑडियो सिस्टम के द्वारा दी जाएगी. इस संबंध में मेट्रो सीएमडी भास्कर ए सावंत ने बताया कि जयपुर मेट्रो 23 सितंबर से दोबारा शुरू की जा चुकी है. वर्तमान में मेट्रो सेवा सुबह 6:20 से रात 9:30 तक चल रही है. अब मानसरोवर से बड़ी चौपड़ तक की यात्रा 26 मिनट में पूरी हो रही है. यात्री रोजाना लाइन में लगे बिना, सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए स्मार्ट कार्ड खरीद कर यात्रा कर रहे हैं.

स्मार्ट कार्ड को खरीदने और रिचार्ज करने के लिए डिजिटल पेमेंट की व्यवस्था प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर की गई है और इसका डिजिटल माध्यम से ही भुगतान किया जा सकता है. ये सभी जानकारी आम जनता तक पहुंचाने के लिए अब मोबाइल वाहन की शुरुआत की जा रही है. जिससे की जयपुर मेट्रो में फुटफॉल बढ़ सके. जयपुर मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को फेस वन बी पार्ट से राजस्व बढ़ोतरी की बड़ी उम्मीद थी. अनुमान लगाया जा रहा था कि मेट्रो में यात्रीभार बढ़कर 45 हज़ार होगा. लेकिन कोरोना काल में ये एक बड़ी चुनौती लग रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details