राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

जयपुरः 1 अप्रैल 2020 से दुपहिया वाहन बिक्री के साथ अनिवार्य होगा हेलमेट देना

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की अध्यक्षता में बुधवार को परिवहन मुख्यालय में दुपहिया वाहन भी निर्माताओं के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई. इस दौरान बैठक में टीवीएस, बजाज, होंडा, हीरो, सहित कई दोपहिया वाहन निर्माताओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.

By

Published : Feb 6, 2020, 3:17 AM IST

jaipur news, rajasthan news, Transport headquarters
1 अप्रैल 2020 से दुपहिया वाहन बिक्री के साथ अनिवार्य होगा हेलमेट देना

जयपुर.परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की अध्यक्षता में बुधवार को परिवहन मुख्यालय में दुपहिया वाहन वीनिर्माता के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक हुई. इस दौरान बैठक में परिवहन मंत्री के द्वारा एक बड़ा निर्णय भी लिया गया.

1 अप्रैल 2020 से दुपहिया वाहन बिक्री के साथ अनिवार्य होगा हेलमेट देना

बता दें, कि बैठक के अंतर्गत परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि 1 अप्रैल 2020 से राज्य में दुपहिया वाहन बिक्री के साथ हेलमेट देना अनिवार्य होगा, क्योंकि प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सड़क दुर्घटनाओं को लेकर परिवहन विभाग के द्वारा 31वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है. इसके अंतर्गत आमजन को सड़क पर चलने से पहले नियमों के बारे में भी अवगत कराया जा रहा है. बैठक में दुपहिया वाहन के वीनिर्माताओं के प्रतिनिधियों ने कहा कि, राज्य में प्रतिवर्ष सड़क दुर्घटनाओं में लगभग 34% दुर्घटनाएं दुपहिया वाहनों से होती है, जिसमें ज्यादातर लोग बिना हेलमेट चलते हैं.

पढ़ेंःखेल मंत्री अशोक चांदना ने की घोषणा, स्क्वैश खेल को राज्य खेलों में किया जाएगा शामिल

वहीं, राज्य में लगभग 10500 व्यक्तियों की मृत्यु दुर्घटनाओं में हो जाती है, जिससे एक तिहाई दुपहिया वाहन चालक काफी चिंता में होते हैं. दुपहिया वाहन के वीनिर्माताओं ने आज बैठक में कहा कि, दुपहिया वाहन का इस्तेमाल अधिकांश निम्न आय वर्ग के द्वारा किया जाता है और अज्ञानता के कारण हेलमेट का इस्तेमाल नहीं करने को लेकर कई बार दुर्घटनाएं होती है. दूसरी ओर परिवहन मंत्री ही प्रताप सिंह खाचरियावास ने अब दुपहिया वाहन बिक्री के साथ हेलमेट की अनिवार्यता भी आवश्यक कर दी है.

पढ़ेंःसाथी कैबिनेट मंत्री बने फरियादी तो क्या बोले धारीवाल

इस दौरान बैठक में परिवहन आयुक्त और प्रमुख शासन सचिव राजेश यादव ने राज्य में होने वाली वाहन दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त कर कहा कि, किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने से उसके परिवार पर बहुत असर पड़ता है. ऐसे में यदि हेलमेट को अनिवार्य करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details