राजस्थान

rajasthan

16 फरवरी रात 12 बजे से नहीं चलेगा टोल नाकों पर कैश, FASTag अनिवार्य

By

Published : Feb 15, 2021, 4:56 PM IST

अब टोल नाका से गुजरने के लिए 16 फरवरी से फास्टैग अनिवार्य होगा. 16 फरवरी से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टोल नाकों पर कैश की सुविधा बंद कर दी जाएगी.

FASTag, जयपुर न्यूज
16 फरवरी से टोल नाकों पर कैश की सुविधा बंद

जयपुर.16 फरवरी रात 12 बजे से देशभर में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के टोल नाकों पर कैश की सुविधा बंद कर दी जाएगी और फास्टैग को अनिवार्य कर दिया जाएगा. जिसके बाद वाहनों पर फास्टैग लगाना जरूरी होगा. हालांकि, केंद्र की ओर से 15 फरवरी रात 12 बजे से यह सुविधा शुरू की जा रही थी लेकिन इसमें 1 दिन की बढ़ोतरी कर दी गई है.

16 फरवरी से टोल नाकों पर कैश की सुविधा बंद

जयपुर-रींगस हाईवे पर स्थित टाटिया वास टोल प्लाजा के इंचार्ज रमेश गुलिया ने बताया कि वैसे तो 15 फरवरी रात 12 बजे के बाद कैश की सुविधा को खत्म करने के निर्देश दिए गए थे लेकिन इसे 16 फरवरी यानी 1 दिन और बढ़ा दिया गया है. ऐसे में अब टोल नाका से गुजरने के लिए फास्टैग (FASTag) अनिवार्य होगा. यदि किसी गाड़ी पर फास्टैग नहीं लगा है तो उसे व्हीकल के अनुसार दोगुनी राशि देकर टोल पार करना होगा.

यह भी पढ़ें.केंद्र की मोदी सरकार ने महंगाई में भी लगा दी आग: प्रताप सिंह खाचरियावास

गुलिया ने बताया कि आमतौर पर टाटिया वास टोल प्लाजा से हर दिन 15000 से अधिक वाहन गुजरते हैं. टोल से करीब 87 प्रतिशत वाहन चालकों ने अपने वाहन पर फास्टैग लगा लिया है लेकिन अभी भी 12% ऐसे वाहन हैं, जो कैश के माध्यम से ही टोल चुका रहे हैं. सरकार ने इससे पहले जनवरी में सभी वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया था लेकिन इसे 1 महीने बढ़ा दिया गया था लेकिन अब सरकार ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि 15 फरवरी की आधी रात के बाद कैश से भुगतान बंद कर दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details