राजस्थान

rajasthan

राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी...अब 30 जुलाई तक होंगे आवेदन

By

Published : Jul 23, 2022, 7:54 PM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश के लिए आवेदन तिथि को बढ़ाने का फैसला लिया है. विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में अब 30 जुलाई तक प्रवेश के लिए आवेदन किए जा (Rajasthan University extended the application date) सकेंगे. वहीं पीजी कोर्सेज के लिए भी 27 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे.

Extended date to apply for admission in constituent colleges
राजस्थान विश्वविद्यालय

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक कॉलेजों में अब 30 जुलाई तक एडमिशन के लिए आवेदन किए जा (Rajasthan University extended the application date) सकेंगे. सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार को ही जारी हुआ है. ऐसे में इन छात्रों को भी आवेदन के लिए पर्याप्त समय देने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से आवेदन की तिथि बढ़ाने का फैसला लिया गया. वहीं पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए अब 27 जुलाई तक आवेदन किए जा सकेंगे.

राजस्थान विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालयों महाराजा महारानी, राजस्थान और कॉमर्स कॉलेज में आवेदन की आखिरी तारीख 23 जुलाई थी. लेकिन अब स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों बी.ए., बी.कॉम , बी.एस.सी पास कोर्स , ऑनर्स , बी.सी.ए., बी.बी.ए. और बी.पी.ए. में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 30 जुलाई को रात 12:00 बजे तक किए जा सकेंगे. केन्द्रीय प्रवेश समिति के संयोजक प्रो. एस.एल शर्मा के अनुसार राजस्थान विश्वविद्यालय की ओर से संशोधित प्रवेश कार्यक्रम के अनुसार सभी संघटक महाविद्यालयों में 4 अगस्त को पहली प्रवेश सूची जारी की जाएगी. इसके बाद 5 अगस्त से 8 अगस्त के दौरान प्रवेश सूची में स्थान पाने वाले छात्रों के दस्तावेजों की जांच (Document Verification) और 11 अगस्त से 14 अगस्त के बीच ऑनलाइन फीस जमा करवाई जा सकेगी.

पढ़ें:Rajasthan University: बीएससी थर्ड ईयर पेपर आउट की अफवाह, विवि प्रशासन करेगा कानूनी कार्रवाई

18 अगस्त को प्रवेश की दूसरी सूची संबंधित महाविद्यालयों की ओर से जारी की जाएगी. विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीजी प्रवेश परीक्षा की तारीख को भी 24 जुलाई से बढ़ाकर 27 जुलाई कर दिया है. विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार पीजी पाठ्यक्रम में सत्र 2022-23 के प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी. प्रवेश परीक्षा के लिए 16 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुए. लेकिन अब ये आवेदन 27 जुलाई तक किए जा सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन के बाद 3 अगस्त से 10 अगस्त तक संभावित प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी कर दी जाएगी.

उधर, जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय ने शनिवार को प्री पीएचडी परीक्षा का परिणाम जारी किया. अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. माताप्रसाद शर्मा ने बताया कि साहित्य, व्याकरण, ज्योतिष, वेद, धर्मशास्त्र, दर्शन शास्त्र, शिक्षा और योग में विषय में हुई परीक्षा में ज्योतिष विषय के दिनेश शर्मा ने 86 अंकों के साथ अव्वल रहे. शर्मा ने बताया कि 347 में से 105 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए हैं. हालांकि वेद, धर्मशास्त्र और दर्शन शास्त्र में एक भी अभ्यर्थी उत्तीर्ण नहीं हो सका.

ABOUT THE AUTHOR

...view details