राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

उपभोक्ता ही भेजे बिजली मीटर रीडिंग, समय पर भुगतान किया तो 1 से 5 फीसदी तक की मिलेगी छूट

जयपुर में बिजली का बिल भरने में सक्षम उपभोक्ताओं के लिए डिस्कॉम एक नया ऑफर लेकर आया है. जिसमें समय पर बिल भरने से 1 से 5 प्रतिशत तक की छूट उपभोक्ता को मिलेगी.

By

Published : Apr 16, 2020, 3:53 PM IST

राजस्थान विद्युत विभाग, Rajasthan Electricity Department
समय पर भुगतान करने वाले उपभोक्ता को मिलेगी छूट

जयपुर. कोरोना संकट के चलते 31 मई तक बिजली और पानी के बिलों का भुगतान स्थगित कर दिया गया. लेकिन इस दौरान बिजली का बिल भरने में सक्षम उपभोक्ताओं के लिए डिस्कॉम एक नया ऑफर लेकर आया है. जिसमें उपभोक्ता ही अपने बिजली के मीटर की रीडिंग लेगा और समय से पहले उसके भुगतान पर 1 से 5 प्रतिशत तक की छूट भी उपभोक्ता को मिलेगी.

समय पर भुगतान करने वाले उपभोक्ता को मिलेगी छूट

ये छूट केवल घरेलू और कृषि कनेक्शनों पर मिलेगी. दरअसल विद्युत विनियामक आयोग के निर्देश पर जयपुर, अजमेर और जोधपुर डिस्कॉम ने यह सुविधा शुरू की है. जयपुर शहर डिस्कॉम अधीक्षण अभियंता एसके राजपूत के अनुसार उपभोक्ताओं से आग्रह किया गया है कि यदि वह अपने मोबाइल से बिजली मीटर की फोटो खींचकर और उसमें जारी मीटर रीडिंग लिखकर संबंधित अभियंता कार्यालय तक मोबाइल या बिजली मित्र एप से भेजते है तो डिस्कॉम ऐसे उपभोक्ताओं के बिजली के बिल जनरेट करके उन्हें वापस मोबाइल या बिजली मित्र एप के जरिए उपलब्ध कराएगा.

पढ़ेंःदूसरे प्रदेशों के जो लोग क्वॉरेटाइन में 14 दिन गुजार चुके हैं, सरकार उन्हें उनके घर पहुंचाने की व्यवस्था करे : बेनीवाल

उपभोक्ता तय समय के भीतर यदि बिजली के बिल का भुगतान ऑनलाइन या अन्य तरीके से कर देता है तो फिर उसे अगले बिल में 1 से 5 प्रतिशत तक छूट मिलेगी. इसमें भी जिन उपभोक्ताओं के हर माह 150 यूनिट से कम खपत होती है तो उन्हें नियत तिथि तक भुगतान करने पर 5 प्रतिशत तक की छूट मिलेगी. यह छूट उन उपभोक्ताओं को मिलेगी जो हर महीने बिल का भुगतान निर्धारित तिथि पर कर रहे है. लेकिन जो उपभोक्ता विगत 31 मई के बाद अपने बिजली के बिल का भुगतान करेंगे उन्हें यह छूट नहीं मिलेगी. हालांकि उन पर कोई विलंब शुल्क भी नहीं लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details