राजस्थान

rajasthan

कोविड नियंत्रण के लिए सभी संसाधनों और उपायों को दुरुस्त करें: CM गहलोत

By

Published : Mar 19, 2021, 12:41 AM IST

सीएम अशोक गहलोत ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम में प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने कोविड नियंत्रण के लिए सभी संसाधनों और उपायों को दुरुस्त करने के निर्देश दिए.

Corona epidemic in Rajasthan,  CM Ashok Gehlot
सीएम अशोक गहलोत

जयपुर. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी के संक्रमण की दूसरी लहर के खतरे को देखते हुए सभी स्वास्थ्य एवं प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने पुराने अनुभव के आधार पर महामारी के नियंत्रण के लिए उपलब्ध संसाधनों को उपयोग में लें. अधिक टेस्टिंग, भीड़ पर नियंत्रण, मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने और सामाजिक दूरी के कोरोना से बचाव के नियमों की पालना में फिर से कड़ाई लाएं.

पढ़ें- बड़ी खबर : 1 मई से लागू होगी यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम...नाम होगा मुख्यमंत्री चिंरजीवी योजना

गहलोत ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा कर जरूरी दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में ही कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर का 3 गुना बढ़ जाना बेहद चिंताजनक है. गहलोत ने कहा कि प्रदेशवासियों को कोरोना की दूसरी लहर के खतरे से बचाना है. इसके लिए विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों, कार्यकर्ताओं और धर्म गुरूओं आदि के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा.

सीएम ने कहा- सख्त कार्रवाई की जाए

सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण की किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए ऑक्सीजन प्लांट, टेस्टिंग लैब, क्वारेंटाइन और कंटेनमेंट जोन जैसी सुविधाओं को दुरूस्त करें और जरूरत के हिसाब से उपयोग के लिए तैयार रखें. मास्क नहीं पहनने और बाजारों एवं अन्य सार्वजनिक जगहों पर भीड़-भाड़ की स्थिति उत्पन्न करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. कोविड से बचाव के उपाय अपनाने के लिए समझाइश के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाए.

सैंपलिंग बढ़ाने की योजना बनाई जाए

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि बीते दो दिनों में प्रतिदिन 300 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं और कुल रोगियों की संख्या 3 हजार से अधिक हो गई है. स्वास्थ्य विभाग ने लगातार बढ़ रहे संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए सैम्पलिंग बढ़ाने और संदिग्ध रोगियों को आइसोलेट कर उनका तुरंत इलाज शुरू करने की योजना बनाई है. इसके लिए जिला स्तर के स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं.

कोरोना का आंकड़ा

बता दें, गुरुवार को राजस्थान में कोरोना के 327 नए मामले सामने आए. जिसके बाद प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,24,101 पहुंच गई है. बीते 24 घंटों में 3 मरीजों की मौत भी दर्ज की गई है. अब तक 2794 मरीज इस बीमारी से दम तोड़ चुके हैं. इसके अलावा प्रदेश में एक्टिव केस की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details