राजस्थान

rajasthan

इन चार ड्रग्स को मिलाकर बनी कोरोनावायरस की दवाई, इलाज के बाद मरीज का रिपोर्ट नेगेटिव

By

Published : Mar 13, 2020, 5:35 PM IST

राजस्थान के सबसे बड़े अस्पताल में चिकित्सों ने इटली से आए कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज को स्वस्थ कर दिया है. चिकित्सकों ने स्वाइन फ्लू मलेरिया और एचआईवी की दवाइयों के मिश्रण से कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीज का इलाज किया है. जिसके बाद मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

कोरोना वायरस की दवाई, जयपुर में कोरोना वायरस का इलाज, Corona virus treatment in Jaipur, Corona virus medicine
बनाई गई कोरोना वायरस की दवाई

जयपुर.सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों ने इतिहास रचा है और कोरोना वायरस से पीड़ित एक मरीज को स्वस्थ कर दिया है.फिलहाल मरीज के सैंपल रिपोर्ट नेगेटिव आई है और उसे एहतियात के तौर पर आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. दुनियाभर में कोरोनावायरस का खौफ देखने को मिल रहा है, लेकिन इसी बीच सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों ने कोरोना वायरस से पीड़ित एक विदेशी महिला को पूर्ण रूप से स्वस्थ कर दिया है.

बनाई गई कोरोना वायरस की दवाई

चिकित्सा विभाग के एसीएस रोहित सिंह ने बताया कि सवाई मानसिंह अस्पताल में करीब 10 दिन पहले इटली के एक दंपति को कोरोनावायरस पॉजिटिव आने के बाद भर्ती करवाया गया था. जहां अस्पताल में उनका इलाज जारी था. रोहित सिंह ने बताया कि फिलहाल कोरोनावायरस की वैक्सीन नहीं बनी है तो ऐसे में अस्पताल के चिकित्सकों ने स्वाइन फ्लू मलेरिया और एचआईवी की दवाइयों के मिश्रण से कोरोनावायरस पॉजिटिव मरीज को ठीक कर दिया है.

ये पढ़ेंःराजस्थान : एसएमएस अस्पताल ने इटली की एक मरीज को किया कोरोना मुक्त

उन्होंने बताया कि मरीज को लोपिनावीर 200 mg, रिटोनवीर 50 mg (एड्स के मरीजों को दी जाती है), ओसलेटामिविर (स्वाइन फ्लू) और क्लोरीक़ीन( मलेरिया) दवाएं दी जा रही थी. जिसके बाद इटालियन महिला की हालत में सुधार होने लगा और जांच के लिए 2 सैंपल भी पुणे भेजे गए जहां दोनों सैंपल नेगेटिव आए. अभी बताया कि ड्रग्स के इस फार्मूले से इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च भी संतुष्ट है और अन्य दो पॉजिटिव मरीजों को भी यही दवाई दी जा रही है. हालांकि स्वस्थ हो चुकी महिला को कुछ दिन और आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा ताकि उसके स्वास्थ्य कला का तार परीक्षण किया जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details