राजस्थान

rajasthan

जयपुर नगर निगम शिकायतों के निपटारे में हुआ फेल, पेंडिंग चल रही कई शिकायत

By

Published : May 31, 2020, 7:10 PM IST

जयपुर नगर निगम जिस कार्य को लेकर दूसरी शिकायतों का निपटारा करने में व्यस्तता जता रहा है. उसी कार्य में सबसे ज्यादा शिकायतें पेंडिंग हैं. नगर निगम प्रशासन भले ही फूड पैकेट और राशन वितरण करने को प्राथमिकता दे रहा हो, लेकिन स्ट्रीट लाइट, सीवरेज, सड़क सफाई, डोर टू डोर कचरा उठाने के कहीं ज्यादा शिकायतें भोजन वितरण से जुड़ी हैं.

जयपुर नगर निगम,  जयपुर में कोरोनावायरस,  जयपुर में भोजन वितरण,  jaipur news,  rajasthan news,  etvbharat news,  jaipur municipal corporation
निगम में पेंडिंग शिकायत

जयपुर.नगर निगम जिस कार्य को लेकर दूसरी शिकायतों का निपटारा करने में व्यस्तता जता रहा है. उसी कार्य में सबसे ज्यादा शिकायतें पेंडिंग हैं. नगर निगम प्रशासन भले ही फूड पैकेट और राशन वितरण करने को प्राथमिकता दे रहा हो, लेकिन स्ट्रीट लाइट, सीवरेज, सड़क सफाई, डोर टू डोर कचरा उठाने के कहीं ज्यादा शिकायतें भोजन वितरण से जुड़ी हैं.

पेंडिंग चल रही कई शिकायत

लॉकडाउन 4.0 का रविवार को आखिरी दिन है. इस लॉकडाउन के दौरान नगर निगम प्रशासन सफाई कार्य के अलावा सैनिटाइजेशन और भोजन वितरण के कार्य में भी जुटा है. लाखों फूड पैकेट और हजारों सूखे राशन के पैकेट निगम के अधिकारियों ने जोन वार और वार्ड वार वितरित किए.

पढ़ेंःअब वाहन चालक घर बैठे भर सकेंगे चालान, जयपुर ट्रैफिक पुलिस भेजेगी QR Code

इसी कार्य का हवाला देकर निगम प्रशासन दूसरे शिकायतों के निपटारे से बचता रहा. हालांकि ईटीवी भारत की पड़ताल में सामने आया कि जिस भोजन वितरण के कार्य का हवाला देकर निगम दूसरी शिकायतों से पल्ला झाड़ रहा है. उसी में सबसे ज्यादा शिकायतें पेंडिंग चल रही है.

  • भोजन वितरण- 1,709
  • स्ट्रीट लाइट- 1,282
  • सीवरेज- 40
  • सड़क- 178
  • सफाई- 363
  • डोर टू डोर- 240

वहीं निगम कमिश्नर ने भी माना कि लॉकडाउन के दौरान शिकायतों में बढ़ोतरी हुई है. इनमें मुख्य रूप से स्ट्रीट लाइट की शिकायतें ज्यादा दर्ज हुई है. हालांकि ये कार्य प्राइवेट कंपनी को दिया हुआ है लेकिन उनका कार्य लेबर की समस्या की वजह से नहीं हो पा रहा.

साथ ही उन्होंने कहा कि विभिन्न सेक्शन में रिव्यू का कार्य शुरू कर दिया गया है. जबकि सीवरेज का कार्य लॉकडाउन के दौरान भी बंद नहीं होने दिया गया है, हालांकि अब प्राथमिकता पर दूसरी शिकायतों का भी निपटारा किया जाएगा.

पढ़ेंःलॉकडाउन के दौरान जयपुर में महिला अपराधों में आई कमी

कोरोना संक्रमण ने ना सिर्फ स्ट्रीट लाइटों के उजाले को अपनी चपेट में लिया. बल्कि राशन वितरण के जिस कार्य में अफसरों की ड्यूटी लगा रखी थी, उसमें भी बड़ी संख्या में शिकायतें सामने आई है. ऐसे में अनलॉक 1.0 में निगम के सामने सबसे बड़ी चुनौती इन शिकायतों के निपटारे की होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details