राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अधिकारी आम जनता की शिकायतों, परिवेदनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका समाधान करें : मुख्य सचिव

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने पदभार ग्रहण करने के बाद सोमवार को पहली बार सभी विभागों के मुख्य सचिवों के साथ बैठक की. इस दौरान मुख्य ने अधिकारियों को आम जनता की शिकायतों पर योजनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका तार्किक समाधान करने के निर्देश दिए. साथ ही मौजूदा वर्ष में लिए गए निर्णय निर्देशों का विभागों को मंगलवार 5 बजे तक पूरा ब्योरा देने के निर्देश दिए.

By

Published : Nov 2, 2020, 10:31 PM IST

गहलोत सरकार  आम जनता की शिकायत  मुख्य सचिव की बैठक  राजस्थान न्यूज  राजस्थान टूडे न्यूज  jaipur news  rajasthan news  Chief Secretary Niranjan Arya  Chief secretary meeting  General public complaint
मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने की बैठक

जयपुर.मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों से विकास कार्यों की गति के लिए जिला स्तरीय मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए. साथ ही कहा कि विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जन कल्याणकारी योजनाओं का जिला स्तर पर भी सफल और प्रभावी क्रियान्वयन हो. उन्होंने कहा कि आम आदमी की परियोजनाओं को दूर करने पर हमें व्यक्तिगत रूप से संतुष्टि मिलती है.

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने की बैठक

सचिव ने अधिकारियों को जवाबदेह और पारदर्शी शासन व्यवस्था को अपनाते हुए राज्य की जनता के हित में कार्य करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर जनसुनवाई, संपर्क पोर्टल आदि में प्राप्त होने वाली शिकायतों और परियोजनाओं का नियमित और प्रभावी निरीक्षण कर उनका नियमित रूप से निस्तारण करते रहना होगा. उन्होंने कहा कि सचिव स्तर पर यह आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है कि आपसी सामंजस्य टीम वर्क के साथ काम किया जाए. अधिकारियों से आम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का आह्वान करते हुए कहा कि समय-समय पर नई चुनौतियां आती रही हैं. इससे हमारी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है.

यह भी पढ़ें:CM गहलोत का महत्वपूर्ण निर्णय, खेल छात्रावासों और महिला सदनों के लिए मेस व्यय में हुई वृद्धि

उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकताओं और आदेशों के साथ बेहतर परिणाम प्रदान आम जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने के निर्देश दिए. बैठक में प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव स्कूल शिक्षा अपर्णा अरोड़ा, प्रमुख शासन सचिव जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग शिखर अग्रवाल, प्रमुख शासन सचिव पर्यावरण विभाग श्रया गुहा, प्रमुख शासन सचिव उद्योग नरेश पाल गंगवार, प्रमुख शासन सचिव निर्माण विभाग राजेश कुमार यादव, प्रमुख शासन सचिव नगरीय विकास विभाग भास्कर सांत्वना, सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग गायत्री राठौड़, स्वायत शासन विभाग के सचिव भवानी सिंह देथा, ग्रामीण विकास विभाग एवं पंचायती राज विभाग की सचिव मंजू राजपाल, सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव प्रीतम भी यशवंत, श्रम विभाग सचिव नीरज के पवन, परिवहन विभाग के सचिव रवि जैन, पर्यावरण विभाग के सचिव दीप नारायण पांडे चेतन अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details