राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों की जगह स्कूलों में ही हुईं बालसभाएं, परिणाम जारी

प्रदेश के आधे से ज्यादा स्थानों पर बालसभा स्कूल परिसर में आयोजित की गई. 65 हजार सरकारी स्कूलों में गुरुवार को बालसभाओं का आयोजन किया गया.

By

Published : May 9, 2019, 10:30 PM IST

बालसभा

जयपुर.प्रदेशभर के 65 हजार सरकारी स्कूलों में गुरुवार को बालसभाओं का आयोजन किया गया. विद्यालयों में नामांकन वृद्धि के लिए सार्वजनिक स्थलों, चौपालों और ढाणी पर ये बलसभाएं होनी थी, लेकिन प्रदेश के आधे से ज्यादा स्थानों पर बालसभा स्कूल परिसर में ही आयोजित की गई.

प्रदेश के स्कूलों में हुई बालसभा
बालसभा के बाद स्कूलों में कक्षा 6,7,9 एवं 11 की वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की गई. साथ ही कक्षा 1 से 4 तक के विद्यार्थियों को रिपोर्ट कार्ड वितरण भी किया गया. बालसभा को लेकर बच्चों ने कहा कि बालसभा में फौजियों की वीरता के बारे में बताया गया. साथ ही ये बताया कि दांतों को कैसे साफ रखें, आंखों की कैसे देखभाल करें और शरीर को कैसे साफ बनाए रखें. बच्चों से बात करने पर उन्होंने कहा कि इस तरह की बालसभाएं होनी चाहिए. वहीं जारी हुए परिणाम में कम ग्रेडिंग वाले बच्चों ने कहा कि अगली कक्षा में अच्छी मेहनत करके अच्छे अंक लाएंगे. अभिभावकों ने कहा कि बालसभा में बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर अच्छी बातें बताई गई है. साथ ही निजी स्कूलों से बेहतर सरकारी स्कूल की पढ़ाई है. शिक्षकों का कहना है कि बालसभा में शैक्षिक और सह शैक्षिक क्षेत्र में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया. साथ ही विद्यालयों में सहयोग देने वाले स्थानीय भामाशाओं को भी सम्मानित किया गया. बच्चों को राजीव गांधी कैरियर गाइडेन्स पोर्टल की भी जानकारी दी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details