राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jan 16, 2020, 1:54 AM IST

ETV Bharat / city

जयपुर: 6 करोड़ से अधिक की लागत से एयरपोर्ट एप्रेन का होगा आधुनिकरण

जयपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय सांगानेर एयरपोर्ट के एप्रेन में एक आधुनिक सिस्टम लगने जा रहा है. एयरपोर्ट पर एडवांस विजुअल टॉकिंग गाइडेंस सिस्टम लगाया जाएगा. साथ ही पार्किंग-वे को तीन टैक्सी-वे से कनेक्ट किया जाएगा. इस सिस्टम को लेकर 2 महीने पहले ही एयरपोर्ट डायरेक्टर को फाइल दी गई थी, जिसे आज मंजूरी मिल गई है.

जयपुर की खबर, Aprain to be modernized
सांगानेर एयरपोर्ट के एप्रेन में लगने जा रहा आधुनिक सिस्टम

जयपुर. प्रदेश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय सांगानेर एयरपोर्ट पर एप्रेन में एक आधुनिक सिस्टम लगाया जा रहा है. दरअसल, एयरपोर्ट पर हर वर्ष यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. साथ ही फ्लाइटों की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है.

बता दें कि एयरपोर्ट से रोजाना 10 हजार यात्री यात्रा करते हैं. ऐसे में अब जयपुर एयरपोर्ट पर 'एडवांस विजुअल डॉकिंग गाइडेंस सिस्टम' लगाया जाएगा. वहीं पार्किंग-वे को 3 टैक्सी-वे से भी कनेक्ट किया जाएगा. इससे एयरपोर्ट पर बड़े पार्किंग-वे का यूटिलाइजेशन होगा.

6 करोड़ से अधिक की लागत से एयरपोर्ट एप्रेन का होगा आधुनिकरण

जिसके अंतर्गत बोइंग 787, ड्रीमलाइनर और 777 जैसे बड़े विमान पार्क हो सकेंगे. कुल पार्किंग की संख्या भी जरूरत के मुताबिक हो जाएगी. एयरपोर्ट के निदेशक जयदीप सिंह बल्हारा ने इस प्रस्ताव को भी अप्रूव कर दिया है. बता दें कि पिछले 2 महीने पहले यह प्रस्ताव एयरपोर्ट के निदेशक को दिया गया था.

पढ़ें:राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन ने मुस्लिम मुसाफिरखाने का किया निरीक्षण

जयपुर एयरपोर्ट पर नए पार्किंग-वे का निर्माण होने से टैंगो टैक्सी पर (ई) श्रेणी के साथ विशाल जंबो जेट विमानों की पार्किंग बनेगी. वहीं (सी) श्रेणी के 13 विमानों के पार्किंग में विकसित होंगे. टैक्सी-वेज सेंट्रल लाइन और कैट-3 लाइटिंग भी लगेगी. इन सभी की लागत के लिए करीब 6 करोड़ 80 लाख रुपये खर्च होंगे, जिससे जयपुर एयरपोर्ट का एप्रेन आधुनिक हो जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details