राजस्थान

rajasthan

कोरोना के बाद फिर सैलानियों से गुलजार हुई गुलाबी नगरी

By

Published : Dec 27, 2020, 11:33 AM IST

पर्यटन सीजन के चलते आमेर महल फिर पर्यटकों से गुलजार होने लगा है. न्यू ईयर पर एन्जॉय करने पर्यटक आमेर महल पहुंचे रहे हैं. आमेर महल में सुबह से ही पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. पर्यटक लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए भी नजर आ रहे हैं.

आमेर महल में पर्यटकों की भीड़, Tourist crowd in Amer Mahal
आमेर महल में पर्यटकों की भीड़

जयपुर.कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन होने से देश भर के सभी पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था. अनलॉक के दौरान धीरे-धीरे सभी पर्यटक स्थल खोल दिए गए, लेकिन पर्यटक आने से डरते रहे. अब कोरोना के बाद एक बार फिर से गुलाबी नगरी सैलानियों से गुलजार होने लगी है.

आमेर महल में पर्यटकों की भीड़

शहर में पर्यटन नगरी आमेर समेत विभिन्न पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है. नया साल आने से पहले पर्यटकों की भीड़ देखने को मिल रही है. क्रिसमस से ही पर्यटन नगरी आमेर में पर्यटको की रोनक शुरू हो गई है. सबसे ज्यादा पर्यटक आमेर के पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं.

आमेर महल में शनिवार को 6505 पर्यटकों ने भ्रमण किया. वहीं जंतर मंतर में 3419, हवा महल में 3631, अल्बर्ट हॉल में 2325, नाहरगढ़ फोर्ट में 5697 पर्यटक, विद्याधर का बाग में 36 पर्यटक और इसरलाट में 73 पर्यटक एक दिन में विजिट करने पहुंचे है. यानी कुल मिलाकर राजधानी जयपुर के तमाम पर्यटक स्थलों पर करीब 21,000 पर्यटको ने 1 दिन में विजिट किया है. रविवार को रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक पहुंचने की उम्मीद है. रविवार को सुबह से ही आमेर महल में काफी तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

आमेर की सड़कों पर पर्यटक वाहनों की कतारें नजर आ रही है. जिसकी वजह से वाहन चालकों को भी रेंग-रेंग कर चलना पड़ रहा है. रामगढ़ मोड़ से ही पर्यटक वाहनों की लाइने शुरू हो गई. आमेर घाटी से आमेर महल तक पर्यटक वाहनों की कतारें लगी हुई है. इस बार विदेशी पर्यटक नहीं पहुंच पा रहे हैं, लेकिन देसी पर्यटक काफी संख्या में जयपुर पहुंच रहे हैं. पुरातत्व और पर्यटन विभाग की ओर से कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाई जा रही है.

पर्यटक भी आमेर पहुंचकर काफी एंजॉय कर रहे हैं. आमेर की खूबसूरती और यहां की कला को अपने कैमरों में कैद करते हुए नजर आ रहे हैं. आमेर महल, नाहरगढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट और नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क समेत तमाम पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ पहुंच रही है.

पढ़ें-किसान आंदोलन का 31वां दिन, सरकार से बातचीत के लिए तैयार किसान संगठन

पर्यटन सीजन के चलते आमेर महल फिर पर्यटकों से गुलजार होने लगा है. न्यू ईयर पर एन्जॉय करने पर्यटक आमेर महल पहुंचे रहे हैं. आमेर महल में सुबह से ही पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. पर्यटक लंबी-लंबी लाइनों में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते हुए भी नजर आ रहे हैं. भारी भीड़ के चलते सड़कों पर वाहनों के जाम की स्थिति बनी हुई है. आमेर घूमने आए हुए पर्यटक अपनी यादों को कैमरे में कैद नजर आ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details