राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

सभी छह नवगठित नगर निगमों में नियुक्त किए गए प्रशासक

जयपुर, जोधपुर और कोटा के निर्वाचित बोर्ड का कार्यकाल खत्म होने के साथ ही सोमवार को स्वायत्त शासन विभाग की ओर से नवगठित नगर निगमों सहित सभी छह नगर निगमों में प्रशासक नियुक्त किए गए हैं. वर्तमान नगर निगम में मौजूद आयुक्त ही इस काम को देखेंगे. जिनके सामने बोर्ड बनने से पहले नए नगर निगमों को व्यवस्थित करने की चुनौती होगी.

By

Published : Nov 25, 2019, 6:36 PM IST

नगर निगम जयपुर खबर, निकाय चुनाव, municipal board jaipur news, jaipur latest news

जयपुर. नगर निगम के पांचवे बोर्ड सहित कोटा और जोधपुर में भी सोमवार को निर्वाचित बोर्ड का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. ऐसे में राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 की धारा 320 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राज्य सरकार की ओर से नवगठित नगर निगमों में निर्वाचित बोर्ड के गठन तक प्रशासक नियुक्त किए गए हैं.

जयपुर, जोधपुर, कोटा में प्रशासक किए नियुक्त

विभागीय अधिसूचना के आधार पर नगर निगम जयपुर, जोधपुर और कोटा को विभाजित करते हुए 2-2 नगर निगम बनाए गए हैं. इनमें बतौर प्रशासक वर्तमान निगमायुक्त ही ये काम देखेंगे. जयपुर के हेरिटेज और ग्रेटर दोनों नगर निगम में विजय पाल सिंह को प्रशासक नियुक्त किया गया है. जोधपुर उत्तर और दक्षिण में सुरेश ओला जबकि कोटा उत्तर और दक्षिण में वासुदेव पालावत को जिम्मेदारी सौंपी गई है.

यह भी पढे़ं- बोर्ड परीक्षा में कम परिणाम वाले शिक्षकों पर होगी कार्रवाई...

इस संबंध में डीएलबी निदेशक उज्ज्वल सिंह राठौड़ ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से बनाए गए नए नगर निगमों को अगले बोर्ड से पहले-पहले व्यवस्थित करना है. इसे ध्यान में रखते हुए सभी नगर निगमों में प्रशासक की नियुक्ति की गई है. इसके बाद जल्द निगमों में विभिन्न पदों पर नई नियुक्तियां भी की जाएंगी. आपको बता दें कि नवगठित नगर निगम के निर्वाचित बोर्ड की स्थापना होने तक नगर पालिका की शक्तियों का प्रयोग और कर्तव्य का पालन प्रशासक करेंगे. प्रशासकों को राजस्थान नगरपालिका अधिनियम 2009 के प्रयोजनों के लिए नगरपालिका समझा जाएगा. यही प्रशासक नवगठित नगर निगम के लिए आयुक्त का काम भी करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details