राजस्थान

rajasthan

By

Published : Mar 24, 2021, 7:26 PM IST

ETV Bharat / city

उपचुनाव: आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत पर 100 मिनट में होगी कार्रवाई

राजस्थान में उपचुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत पर 100 मिनट में कार्रवाई होगी. आचार संहिता की शिकायत के लिए आमजन 'सी-विजिल' एप का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Action in 100 minutes,  Complaint on C Vigil App
'सी-विजिल' एप

जयपुर.राजस्थान की 3 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के दौरान आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत 'सी-विजिल' (C Vigil App) एप के माध्यम से करवाई जा सकती है. इस पर महज 100 मिनट में प्रभावी कार्रवाई होगी.

पढ़ें- उपचुनाव: कांग्रेस प्रत्याशियों के सिंगल नामों का पैनल पहुंचा दिल्ली, 29 मार्च को हो सकती है घोषणा

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि आमजन 'सी-विजिल (नागरिक सतर्कता)' एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. भारत निर्वाचन आयोग ने कई राज्यों में इस एप के जरिए प्रभावी कार्रवाई की है. उन्होंने बताया कि अभी तक आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों पर पर्याप्त सबूतों के अभाव में कड़ी कार्रवाई नहीं हो पाती थी, अब इस एप के जरिए फास्ट ट्रैक शिकायत प्राप्ति और समाधान प्रणाली से प्राप्त शिकायतों का तय समय सीमा में कार्रवाई संभव होगी.

प्रवीण गुप्ता ने बताया कि यह एप मोबाइल फोन में डाउनलोड किया जा सकता है. यह एप्लीकेशन केवल उन्‍हीं राज्‍यों की भौगोलिक सीमा के भीतर उपयोग हो सकेगी, जहां निर्वाचन चल रहा है.

इस तरह करें शिकायत

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने बताया कि आमजन आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन करने वाली गतिविधियों का संक्षेप में विवरण करते हुए एक फोटो खींचें या 2 मिनट का एक वीडियो बनाएं. शिकायत दर्ज करने से पहले उसका संक्षेप में उल्‍लेख करें. शिकायत के साथ संलग्‍न जीआईएस सूचना स्‍वत: संबंधित जिला नियंत्रण कक्ष तक पहुंच जाती है, जिसके फलस्‍वरूप उड़नदस्‍ता कुछ ही मिनटों में घटनास्‍थल पर भेजकर कार्रवाई सुनिश्चित करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details