राजस्थान

rajasthan

प्रदेश में नए सरकारी कॉलेजों की बहार, गांव-ढाणी के छात्र भी हासिल कर सकेंगे उच्च शिक्षा...

By

Published : Jul 8, 2020, 7:32 PM IST

गहलोत सरकार के 2020-21 के बजट के अनुसार प्रदेश में 37 नए राजकीय महाविद्यालय खंड और तहसील स्तर पर खोले जा रहे हैं. इन महाविद्यालयों के खुल जाने के बाद गांव-ढाणी के छात्र भी उच्च शिक्षा हासिल कर सकेंगे.

37 new colleges announced in Rajasthan,  Declaration of Gehlot Governmen
प्रदेश में नए सरकारी कॉलेजों की बहार

जयपुर.राजस्थान सरकार के बजट 2020-21 में घोषणा किए गए 37 महाविद्यालयों को खोलने का काम जारी है. हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य संबंधित जिले के दो राजकीय कॉलेजों को लेकर भी स्वीकृति प्रदान की है. वहीं, प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इसी शैक्षणिक सत्र से इन राजकीय महाविद्यालयों को शुरू करने की तरफ इशारा किया है.

प्रदेश में नए सरकारी कॉलेजों की बहार

बता दें कि राज्य सरकार ने बजट 2020-21 में प्रदेश के 20 जिलों में 37 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की थी. ये सभी कॉलेज इसी शैक्षणिक सत्र से शुरू करने की कवायद चल रही हैं. हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने राजसमंद जिले में राजकीय महाविद्यालय भीम में विज्ञान संकाय और राजकीय महाविद्यालय देवगढ़ में वाणिज्य संकाय खोलने को स्वीकृति प्रदान की है. इसके लिए उच्च शिक्षा विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है.

पढ़ें-UGC के निर्देश के बाद प्रदेश के छात्रों में असमंजस की स्थिति, उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा- CM लेंगे अंतिम फैसला

नोडल अधिकारियों की हुई नियुक्ति...

इस निर्णय से स्थानीय छात्र-छात्राओं को नए संकाय में पढ़ाई करने के अवसर मिल सकेंगे. बजट 2020-21 में खोले नवीन राजकीय महाविद्यालय के संचालन के लिए स्थाई भवन की व्यवस्था, भवन निर्माण के लिए भूमि का आवंटन, विश्वविद्यालय से संबद्धता और प्रवेश संबंधी कार्य संपादित करने के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं.

इस संबंध में उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में उच्च शिक्षा को बढ़ाने के लिए कृत संकल्प है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में गांव के अंतिम छोर पर बैठे हुए किसान और मजदूर के परिवार के बच्चों को भी कॉलेज शिक्षा से जोड़ने की घोषणा की थी. उसी दिशा में 2019-20 के बजट में प्रदेश में 50 नए कॉलेज खोले गए और उन्हें शुरू कर दिया गया है.

भाटी ने कहा कि 2020-21 का जो बजट फरवरी में सीएम ने पेश किया उसमें भी प्रदेश में 37 नए राजकीय महाविद्यालय खंड और तहसील स्तर पर खोले जा रहे हैं. इन्हें शुरू करने की प्रक्रिया भी चल रही है. मंत्री भाटी ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि इसी शैक्षणिक सत्र में इन्हें चालू कर सकें, ताकि ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को उच्च शिक्षा का लाभ मिले.

इन जिलों में खुले नए कॉलेज...

बता दें कि राज्य सरकार की बजट घोषणा के अनुसार बांसवाड़ा में 2, अलवर में 3, बीकानेर में एक, बूंदी में एक, अजमेर में 2, जैसलमेर में एक, बाड़मेर में 5, जयपुर में 5, झुंझुनू में 2, सवाई माधोपुर में एक, भीलवाड़ा में एक, धौलपुर में 2, चूरू में एक, भरतपुर में 2, दौसा में एक, चित्तौड़गढ़ में एक, करौली में एक, जोधपुर में 2, नागौर में एक और सीकर में 2 नए कॉलेज खुले हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details