राजस्थान

rajasthan

अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिकों की लिस्ट में भारतीयों का जलवा...RU के 2 शिक्षक शामिल

By

Published : Nov 18, 2020, 10:51 PM IST

अमेरिका के स्टेनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा तैयार दुनिया के शीर्ष वैज्ञानिकों की सूची में राजस्थान विश्वविद्यालय के 2 वैज्ञानिक शिक्षकों ने अपनी जगह बनाई है. प्रोफेसर आरसी महरोत्रा और प्रोफेसर आईपी जैन को अमेरिका के प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक स्वतंत्र अध्ययन के आधार पर इस सूची में शामिल किया गया है.

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिक लिस्ट, Stanford University top scientific list
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की टॉप वैज्ञानिक लिस्ट में राजस्थान विश्वविद्यालय के 2 शिक्षक

जयपुर.प्रदेश की सबसे बड़ी राजस्थान यूनिवर्सिटी के दो शिक्षकों ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अमेरिका की प्रसिद्ध स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने उच्च स्तरीय शोध कार्यों के स्वतंत्र अध्ययन के बाद मूल्यांकन किया है. इस मूल्यांकन के आधार पर पूरे भारतवर्ष के शीर्ष 2 प्रतिशत शिक्षक वैज्ञानिकों की सूची जारी की है.

इस सूची में राजस्थान विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान के दिवंगत प्रोफेसर आरसी महरोत्रा को अकार्बनिक और परमाणु रसायन विज्ञान में 450वीं विश्व रैंक प्रदान की गई है. साथ ही गैर पारंपरिक ऊर्जा संसाधन केंद्र के शिक्षक प्रोफेसर आईपी जैन को 1574वीं रैंक दी गई है. प्रोफेसर आईपी जैन ऊर्जा के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट शोध कार्यों को पूर्व में भी अनेक संस्थानों द्वारा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्रदान की गई है.

पढे़ंःकेंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कसा तंज, कहा- 'होटल सरकार' को सबक सिखाएगी जनता

राजस्थान विश्वविद्यालय से जुड़े प्रोफेसर की उपलब्धि पर पूरा प्रदेश गौरवान्वित महसूस कर रहा है. विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर राजीव जैन ने इन दोनों शिक्षकों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्राप्त की गई इस उपलब्धि को विश्वविद्यालय के लिए एक विशेष सम्मान बताया. उन्होंने दोनों शिक्षकों द्वारा निरंतर शोध कार्य में कड़ी मेहनत के साथ अर्जित की गई. इस उपलब्धि को अन्य शोधकर्ताओं के लिए प्रेरणादायक बताया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details