राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

वंदे भारत मिशनः कुवैत से 162 प्रवासी को लेकर जयपुर पहुंचा यात्री विमान

जयपुर में वंदे भारत मिशन के तहत मंगलवार को कुवैत से 162 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे. जहां उनकी थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद चिकित्सकों की टीम की ओर से मेडिकल चैकअप भी किया गया. वन्दे भारत मिशन का तहत तीसरा चरण 15 जून से शुरू हो गया है. जो की 29 जून तक चलेगा

By

Published : Jun 17, 2020, 10:32 AM IST

News of Rajasthani migrants, राजस्थानी प्रवासियों की खबर
कुवैत से 162 राजस्थानी प्रवासी जयपुर पहुंचे

जयपुर. देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. इसी बीच केंद्र सरकार की ओर से वन्दे भारत मिशन चलाकर विदेशो में फंसे प्रवासियों को वापस राजस्थान लाया जा रहा है. जिसके तहत मंगलवार देर रात कुवैत से 162 राजस्थानी प्रवासी जयपुर पहुंचे. इस दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि एयरपोर्ट पर सभी यात्रियों के उतरने के बाद उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई, और चिकित्सकों की टीम की ओर से मेडिकल चैकअप भी किया गया. वहीं इमिग्रेशन के बाद सभी प्रवासी राजस्थानियों को संस्थागत क्वॉरेंटाइन के लिए भिजवाया गया.

कुवैत से 162 राजस्थानी प्रवासी जयपुर पहुंचे

एयरपोर्ट किया जाता बार बार सेनेटाइजः

वाईपी सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंस को बनाए रखने के लिए व्यवस्था की गई है. साथ ही एयरपोर्ट को बार-बार सैनिटाइज भी किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि हवाई किराया और होटल से लेकर सारा खर्चा यात्रियों को वहन करना है. एयरपोर्ट पर यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाया गया है. जिन यात्रियों में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे उनका इमिग्रेशन क्लीयरेंस कराया गया है.

यात्रियों के पासपोर्ट सीआईएसएफ के अधिकारियों के पासः

सीनियर कमांडेंट के मुताबिक यात्रियों के पासपोर्ट सीआईएसएफ के एक अधिकारी के पास है. इमीग्रेशन क्लीयरेंस के बाद यात्रियों को लगेज कलेक्शन के लिए ले जाया जाता है. इसके बाद यात्रियों को कस्टम क्लीयरेंस लेना होता है. फिर 20-20 के ग्रुप में यात्रियों को पुलिस को सौंपा जाता है. वहीं राज्य सरकार के तीन श्रेणियां मीडियम और हाई श्रेणी के लिए चयनित किए गए हैं. यात्रियों को जिन होटलों में ठहराया जा रहा है, उनका किराया भी उन्हीं को चुकाना है. साथ ही अंतिम दिन कोरोना टेस्ट कराया जाता है. जिसका भुगतान भी यात्री ही करते हैं. वहीं टेस्ट की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही यात्री घर लौट सकते हैं.

वन्दे भारत मिशन का तीसरा चरण हुआ शुरूः

बता दें की वन्दे भारत मिशन का तहत तीसरा चरण 15 जून से शुरू हो गया है. जो की 29 जून तक चलेगा. इस चरण में सात फ्लाइट्स को जयपुर आना है. अग्रवाल ने बताया कि इन फ्लाइट्स में बिसकेक, अलमाटी, नूरसुल्तान, आबूधाबी, दुशान्बे, यूक्रेन और मॉस्को से प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details