राजस्थान

rajasthan

बीकानेर: वन्यजीवों के शिकार में बढ़ोत्तरी को लेकर विश्नोई समाज चिंतित, जिला कलेक्टर को दिया ज्ञापन

By

Published : Dec 27, 2019, 10:41 PM IST

बीकानेर जिले में वन्यजीवों के शिकार की घटनाओं में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इसके विरोध में विश्नोई समाज ने जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया है. साथ ही ये भी कहा है कि अगर तीन से चार दिन के अंदर उनकी मांगें नहीं पूरी की गईं तो वो विरोध-प्रदर्शन करेंगे.

बीकानेर की खबर,  increase in hunting of wildlife
महंत राजेंद्र नाथ के नेतृत्व में जिला कलेक्टर के आगे धरना देते विश्नोई समाज के लोग

बीकानेर.वन्य जीवों के शिकार में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है. इसके विरोध में आज यानी शुक्रवार को विश्नोई समाज के लोग और अन्य जीव प्रेमियों ने जिला कलेक्टर कार्यालय के आगे वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही महंत राजेंद्र नाथ के नेतृत्व में जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया और लोगों ने शिकारियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने की मांग की.

बता दें कि श्री डूंगरगढ़ क्षेत्र के गांव सेरूणा थाना की रोही में पिछले दिनों मोर का शिकार किया गया था. जिसे लेकर विश्नोई समाज में रोष व्याप्त है. इसी के चलते जीव-प्रेमियों ने शिकारी के गिरफ्तारी की मांग की. इसे लेकर बिश्नोई समाज के महंत राजेंद्र नाथ का कहना है कि सेरूणा और मोरखाना क्षेत्र में लगातार मोर और अन्य वन्यजीवों का शिकार किया जा रहा है.

विश्नोई समाज के जीव प्रेमियों ने जिला कलेक्टर कार्यालय के आगे वन विभाग प्रशासन के खिलाफ की नारेबाजी

पढ़ें:बीकानेर का पीबीएम हॉस्पिटल बना अखाड़ा, आपस में भिड़े रेजिडेंट डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ

लेकिन वन-विभाग प्रशासन, आरोपी शिकारियों को लेकर अभी तक कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं कर पाई है. इसके चलते आए दिन वन्यजीवों के शिकार की घटनाएं सामने आ रही हैं. महंत ने चेतावनी देते हुए कहा कि, अगर उनकी मांगों को आगामी 3 दिनों के अंदर नहीं माना गया तो विश्नोई समाज और सभी वन्यजीव प्रेमी मिलकर, जिला कलेक्ट्रेट के सामने धरना-प्रदर्शन करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details