राजस्थान

rajasthan

By

Published : Apr 22, 2021, 11:08 PM IST

ETV Bharat / city

विश्व पृथ्वी दिवस पर 900 वर्ग फुट की पेटिंग बनाकर कोरोना से बचाने का दिया संदेश

विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर राजस्थान स्काउट गाइड की ओर से गुरुवार को बीकानेर के जूनागढ़ किले के सामने सड़क पर 900 फुट की कोरोना जागरूकता संदेश की पेंटिंग बनाई गई है. वहीं दूसरी और बीकानेर जिले भर में पक्षियों के लिए परिंडा अभियान की शुरुआत भी विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर की गई है.

राजस्थान की ताजा हिंदी खबरें , World earth day
विश्व पृथ्वी दिवस पर 900 वर्ग फुट की पेटिंग बनाकर कोरोना से बचाने का दिया संदेश

बीकानेर.22 अप्रैल को पूरे विश्व में पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर गुरुवार को जूनागढ के सामने विशाल पेंटिंग के माध्यम से कोरोना के विरुद्ध जन जागरूकता का सन्देश दिया गया. राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय के तत्वावधान में 900 फुट की पेंटिंग बनाकर कोरोना महामारी से बचाने में सहयोग का संदेश दिया गया है. जन अनुशासन पखवाड़ा के तहत जनजागरूकता के संदेश 'नो मास्क नो मूवमेंट' को मुख्य तौर पर दर्शाया गया है. साथ ही 'दो फीट की दूरी मास्क है जरूरी' का संदेश भी लिखा गया है. इसके साथ ही कोरोना महामारी में आक्सीजन की महत्ता का अहसास लोगों को हो रहा है, इसलिये अधिकाधिक पौधारोपण का सन्देश भी पेंटिंग के माध्यम से दिया गया है. चित्रकार और स्काउटर श्रीवल्लभ पुरोहित के निर्देशन में छह घन्टे में यह पेंटिंग बनाई गई हैं.

ये भी पढ़ें -बीकानेर में केमिकल से भरे टैंकर के पलटने से लगी आग, 5 घंटे बाद पाया आग पर काबू

इसी के साथ विश्व पृथ्वी दिवस के मौके पर जिला कलक्टर ने परिण्डा अभियान का शुभारम्भ किया है. जिसमें पहला परिंडा जिला कलक्टर नमित मेहता ने लगाया है. उन्होंने कहा कि गर्मियों में मूक प्राणियों के लिए पानी की व्यवस्था करना पुनीत कार्य है. परिण्डों पर लिखे कोरोना जागरूकता संदेश भी लोगों को प्रेरित करेगें.

रायसिंहनगर में विश्व पृथ्वी दिवस

विश्व पृथ्वी दिवस पर व्याख्याता बलजिन्द्र सिंह बराड़ कि ओर से पौधरोपण कर पर्यावरण पाठशाला, टीचर्स फ़ॉर अर्थ कार्यक्रम की शुरुआत की गई है. स्थानीय क्षेत्र के गांव के मूल निवासी और राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जे.जे पदमपुर में व्याख्याता पद पर कार्यरत शबलजिन्द्र सिंह बराड़ कि ओर से हर साल की तरह इस वर्ष भई पारिवारिक वानिकी के अन्तर्गत विश्व पृथ्वी दिवस की 50 वीं सालगिरह के मौके पर पारिवारिक वानिकी के कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details