राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

काउंटर टेरिरज्म को लेकर 31 अक्टूबर से शुरू होगा इंडो-फ्रेंच संयुक्त युद्धाभ्यास शक्ति- 2019, फ्रांसीसी सेना के 38 जवान पहुंचे बीकानेर

भारतीय सेना के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास के लिए फ्रांस की सैन्य टुकड़ी भारत पहुंच गई है. ये संयुक्त युद्धाभ्यास बीकानेर जिले के महाजन फायरिंग रेंज में 31 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक चलेगा.

By

Published : Oct 29, 2019, 7:28 PM IST

joint war exercise, indian french army

जयपुर/बीकानेर.काउंटर टेरिरज्म को लेकर 31 अक्टूबर से शुरू होने वाले इंडो-फ्रेंच संयुक्त युद्धाभ्यास शक्ति- 2019 के लिए फ्रांसीसी सेना के 38 जवान महाजन फायरिंग रेंज में पहुंचे गए हैं. फ्रांसीसी सेना के सैनिकों की टुकड़ी महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 31 अक्टूबर से 13 नवंबर 2019 तक आयोजित होने वाले इंडो-फ्रेंच युद्धाभ्यास शक्ति- 2019 में भाग लेगी. इससे पहले 28 अक्टूबर को बीकानेर पहुंच गई है.

इंडो-फ्रेंच संयुक्त युद्धाभ्यास शक्ति- 2019, फ्रांसीसी सेना के 38 जवान पहुंचे बीकानेर

महाजन फील्ड फायरिंग रेंज अभ्यास क्षेत्र में पहुंचने पर भारतीय सेना ने फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी के लिए गर्मजोशी और पारंपरिक तरीके से स्वागत किया, जिसके बाद दोनों देशों के सैनिकों के बीच परिचय का आदान-प्रदान हुआ. युद्धाभ्यास शक्ति- 2019 के द्विपक्षीय अभ्यास की श्रृंखला में पांचवा संस्करण है.

पढ़ें- वायु सेना के MI 17 हेलीकॉटर ने केदारनाथ हेलीपैड से दुर्घटनाग्रस्त चॉपर को किया लिफ्ट

संयुक्त युद्धाभ्यास संयुक्त राष्ट्र जनादेश के तहत अर्ध-रेगिस्तानी इलाके की पृष्ठभूमि में काउंटर टेररिज्म पर केंद्रित होगा. संयुक्त प्रशिक्षण में उच्च स्तर की शारीरिक क्षमता, सामरिक अभ्यास, तकनीक और प्रक्रिया पर ध्यान दिया जाएगा. अभ्यास के दौरान, संयुक्त योजना, कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन्स, सर्च एंड रेस्क्यू, संयुक्त सामरिक अभ्यास और विशेष हथियार कौशल का प्रशिक्षण किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details