राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

बीकानेर: एयरफोर्स स्टेशन के पास मिला था बम, सेना ने किया डिस्पोज

बीकानेर के नाल थाना क्षेत्र में स्थित एयरफोर्स (Bikaner Airforce Station) के पास 6 दिन पहले बरामद बम (Bomb found in Bikaner) को सेना के बम स्क्वॉड (Bomb Defuse Squad) ने गुरुवार को डिस्पोज कर दिया है.

By

Published : Jul 29, 2021, 9:00 AM IST

Updated : Jul 29, 2021, 9:36 AM IST

Bikaner Police,  Bomb was disposed in Bikaner
बम निरोधक दस्ते ने किया डिस्पोज

बीकानेर. भारत-पाकिस्तान की सीमा से सटे राजस्थान के सीमावर्ती जिले बीकानेर में नाल एयरफोर्स स्टेशन (Bikaner Airforce Station) से महज कुछ ही दूरी पर एक खेत में पिछले शुक्रवार को बम (Bomb found in Bikaner) मिला था. सेना के बम निरोधक दस्ता (Bomb Defuse Squad) ने गुरुवार को खेत में मिले बम को डिस्पोज कर दिया.

पढ़ें- बीकानेर में एयरफोर्स स्टेशन के पास मिला बम, डिस्पोज करने के लिए सेना का बम निरोधक दस्ता पहुंचा मौके पर

दरअसल, पिछले शुक्रवार को बम मिलने की सूचना खेत मालिक ने पुलिस को दी. जिसके बाद नाल थानाधिकारी विक्रम चारण मौके पर पहुंचे और मिट्टी भरे थैलों से बम को कवर किया. इसके बाद सेना के बम निरोधक दस्ते को इसकी सूचना दी गई.

सेना ने बम को किया डिस्पोज

बता दें, इससे पहले भी नाल थाना क्षेत्र में एयरपोर्ट और एयरफोर्स स्टेशन से कुछ दूरी पर एक खेत में बम मिला था. उसके बाद सेना के बम निरोधक दस्ते (Bomb Defuse Squad) ने उस बम को विस्फोट कर डिस्पोज किया था. भारत-पाक सीमा से सटे होने के कारण बीकानेर में सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज भी है, जिसके चलते अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कई बार इस तरह से बम मिलते रहे हैं.

नाल एयरफोर्स स्टेशन के नजदीक होने से इस बात की भी आशंका जताई जा रही है कि ऊपर से गुजरते वक्त किसी लड़ाकू विमान से यह बम नीचे गिरा होगा या फिर बीकानेर में करीब 21 साल पहले हुए आयुध डिपो अग्निकांड के वक्त भी शहर के अलग-अलग हिस्सों में आयुध डिपो से छोटी मिसाइल और बम कई जगह पर गिर गए थे. उस समय के बम रेत के टीलों और धोरों से मिट्टी हटने के बाद बाहर निकल आते हैं. फिलहाल, पुलिस ने सेना के बम स्क्वॉड की मदद से बम को डिस्पोज करवा दिया है.

मौजूद रहे अधिकारी

बम को डिस्पोज करने के दौरान सेना के अधिकारियों के साथ ही नाल थानाधिकारी विक्रम चारण मय जाप्ता मौजूद रहे. इस दौरान पुलिस ने एक किलोमीटर एरिया में किसी को भी आने के लिए प्रतिबंधित कर दिया.

दूर तक सुनाई दी धमाके की आवाज

बम को डिस्पोज के दौरान कई किलोमीटर दूर तक बम के धमाके की आवाज सुनाई दी. इस दौरान रेत और धुंए का गुब्बार उड़ता नजर आया.

Last Updated : Jul 29, 2021, 9:36 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details