राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

भीलवाड़ा: गोचर भूमि को माइंस के लिए लीज देने का विरोध...

भीलवाड़ा के फाकोलिया गांव में राज्य सरकार द्वारा गोचर भूमि पर माइंस लीज देने के विरोध में ग्रामीणों ने जमकर प्रदर्शन किया है. इस दौरान उन्होंने जिला कलेक्टर शिव प्रकाश को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा है.

By

Published : Jul 13, 2020, 3:27 PM IST

Bhilwara news, villagers protested, leasing land for mining
गोचर भूमि को माइंस के लिए लीज देने के विरोध में ग्रामणों का प्रदर्शन

भीलवाड़ा.जिले के करेड़ा तहसील के फाकोलिया गांव में राज्य सरकार द्वारा गोचर भूमि पर माइंस लीज देने के चलते फाकोलिया गांव निवासियों में आक्रोश व्याप्त हो गया. इसके चलते गांव निवासियों जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय के बाहर इकट्ठा हो कर जमकर विरोध प्रदर्शन किया है. प्रदर्शन के बाद उन्होंने जिला कलेक्टर शिव प्रकाश को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन भी सौंपा है, जिसमें उन्होंने माइंस को दी गई लीज को निरस्त करने की मांग की है.

गोचर भूमि को माइंस के लिए लीज देने के विरोध में ग्रामणों का प्रदर्शन

यह भी पढ़ें-राजस्थान में सियासी उठापटक के बीच सिंधिया का ट्विटर वार, पायलट को लेकर कही ये बात

ग्रामीण भानु प्रताप सिंह ने कहा कि वह करेड़ा तहसील के चितांबा पंचायत में फाकोलिया गांव से आया है. उसका मुख्य कार्य खेती और पशुपालन है और उसका जीवन और परिवार भी इसी कार्य पर टिका हुआ है. राज्य सरकार ने उसके गांव की गोचर भूमि को माइंस के लिए दे दिया है, जिसके कारण उसके सामने पशुओं को चराने की समस्या पैदा हो गई है.

यह भी पढ़ें-सचिन पायलट के पास 30 विधायक हुए तो बिगड़ सकता है खेल, जानें कैसे बदलेंगे सियासी समीकरण

उन्होंने कहा कि वे अब पशुओं को चराने के लिए कहां जाए. इसके विरोध वे लोग यहां प्रदर्शन कर रहे हैं और उन्होंने जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा है. साथ वे लोग मांग करते हैं कि उनकी जमीन उन्हें वापस दिया जाए और दी हुई माइंस लीज को निरस्त किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details