राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Budget 2022 : लोगों ने बजट को बताया अनूठा...लेकिन 2023 चुनाव की भी दिखती है झलक

By

Published : Feb 23, 2022, 5:01 PM IST

Updated : Feb 23, 2022, 11:16 PM IST

सीएम अशोक गहलोत ने आज वित्तीय वर्ष 2022 का बजट (Rajasthan Budget 2022) पेश किया. सीएम गहलोत ने बजट के जरिए हर वर्ग को साधने की कोशिश की है. सीएम की ओर से पेश किए गए बजट पर राजस्थान की जनता ने मिलीजुली राय दी है. कुछ लोगों ने जहां बजट को उम्मीद के माफिक बताया है तो कुछ ने इसे अगले वर्ष होने वाले चुनाव को ध्यान में रखकर पेश किया गया बजट करार दिया है.

Rajasthan Budget 2022
राजस्थान वित्तीय वर्ष 2022 का बजट

भीलवाड़ा. प्रदेश के मुख्यमंत्री ने आज विधानसभा में चौथा बजट पेश किया. इस बजट (Rajasthan Budget 2022) को लेकर वस्त्रनगरी के नाम से विख्यात भीलवाड़ा जिले वासियों ने ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए अनूठा बजट बताया है. जहां शहर के आमजन ने कहा कि कोरोना के बाद राजस्थान में खुशहाली देने वाला बजट आया है. इससे निश्चित रूप से सभी को लाभ मिलेगा.

सस्ती बिजली, रोजगार सहित कई मुद्दों पर घोषणाएं हुई हैं यहां तक कि सरकारी सेवा में 2004 से कार्यरत कार्मिकों को भी पेंशन का लाभ दिया जाएगा. मुख्यमंत्री महिलाओं को स्मार्टफोन देने के बजाय महिलाओं के खाते में नकद पैसे डालने की घोषणा करते तो बहुत अच्छा होता.

प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज राजस्थान विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2022 का बजट पेश किया है. केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी योजना के तर्ज पर राजस्थान में भी स्मार्ट सिटी योजना शुरू करने की घोषणा की है. देश विदेश में विख्यात टेक्सटाइल सिटी भीलवाड़ा को भी स्मार्ट सिटी बनाने का ऐलान किया है. वहीं मेडिकल कॉलेज में न्यूरोलॉजी , यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रोलॉजी की शुरुआत की घोषणा हुई है.

राजस्थान वित्तीय वर्ष 2022 का बजट

प्रदेश के राजस्व मंत्री रामलाल जाट के विधानसभा क्षेत्र मांडल के ज्ञानगढ़ और राजस्व मंत्री की गृह पंचायत अंटाली जो आसींद विधानसभा क्षेत्र मे स्थित है वहा भी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बदलने की घोषणा की गई है. साथ ही भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा कस्बे में कन्या महाविद्यालय खोलने की घोषणा की है. जिसको लेकर भीलवाड़ा जिले वासी काफी उत्साहित है.

पढ़ें : Rajasthan Budget 2022: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गृह जिले को दीं प्रमुख सौगातें...जानें क्या मिला जोधपुर को

मुख्यमंत्री की बजट की घोषणा के बाद ईटीवी भारत की टीम शहर के प्रबुद्ध जनों के पास पहुंची जहां भाजपा नेता आजाद शर्मा ने कहा कि यह बजट ऊंट के मुंह में जीरे के समान है. किसानों के कर्ज माफी की जो उम्मीद थी वो इस बजट में पूरी नहीं हुई है. सस्ती बिजली देंगे जबकि बिजली वर्तमान समय में प्राइवेट हाथों में दे रखी है. सारा पैसा प्राइवेट कंपनी ले जा रही है और कंजूमर पर महंगी बिजली की मार पड़ रही है. स्मार्ट सिटी की घोषणा की है हम भीलवाड़ा की बात करें तो भीलवाड़ा शहर की सड़कों की हालत वर्तमान में गांव की सड़कों से भी खराब है. जहां शहर में गुजरने वाले आमजन को काफी परेशानी हो रही है. इस बजट से हमे निराशा ही हाथ लगी है.

वहीं वरिष्ठ नागरिक ने कहा कि बहुत अच्छा बजट आया है. बजट मे प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसान औऱ युवा का विशेष ध्यान रखा है. युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार देने की बात कही है. किसानों को कृषि कनेक्शन के साथ ही आमजन को बिजली में काफी राहत मिलेगी. ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा में भी 100 की जगह 125 दिन रोजगार दिया जाएगा और शहरी क्षेत्र में भी मनरेगा जैसी इंदिरा गांधी रोजगार योजना के तहत 100 दिन रोजगार देने की घोषणा की है, जिससे शहरों में भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे.

पढ़ें : Rajasthan Agriculture budget : कृषि जानकारों ने कहा- बजट शानदार, लेकिन योजनाओं को धरातल पर उतारना बड़ी चुनौती

वही कांग्रेश राजनेता कुणाल ओझा ने कहा कि आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बहुत अच्छा बजट पेश किया है. यह बजट गागर में सागर के समान है. मुख्यमंत्री ने जो घोषणा की है वह घोषणा ही नहीं उनकी अभिव्यक्ति है. क्योंकि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत हर आमजन की तकलीफ को समझते हैं. कोरोना के बाद राजस्थान में यह खुशहाली देने वाला बजट आया है. मुख्यमंत्री ने आम आवाम का दर्द समझ कर बिजली सस्ती की है जिससे हर आमजन को लाभ मिलेगा.

अशोक गहलोत सरकार के डेढ़ साल का कार्यकाल बचा हुआ है. प्रदेश के मुख्यमंत्री व वित्त मंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को प्रदेश सरकार का बजट पेश किया. लगातार 3 घंटे तक मुख्यमंत्री ने बजट पेश किया व बजट के फायदे गिनाए. इस दौरान उन्होंने बीच-बीच में विपक्ष की चुटकियां ली. गहलोत सरकार ने कई बार विपक्ष को बजट पर ताली बजाने के लिए कहा. तो बीच-बीच में देश के महान लोगों की कुछ लाइनें भी बोलते हुए नजर आए. अलवर के लोगों को पानी के लिए बड़ी घोषणा की उम्मीद थी. लेकिन वो पूरी नहीं हो पाई। इसके अलावा जिले में कई छोटी-छोटी घोषणाएं मुख्यमंत्री ने की। अलवर की जनता ने इस बजट को लुभावना चुनावी बजट कहा.

बजट पर अलवर की जनता की राय :अलवर की जनता ने कहा कि सरकार का केवल डेढ़ साल का कार्यकाल बचा हुआ है. बजट में की गई घोषणाओं को सरकार कब तक लागू करती है. यह देखना होगा. साथ ही सरकार ने जो घोषणा की है. उसके लिए सरकार के पास बजट कहां से आएगा. प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यह जानकारी बजट में नहीं दी है क्योंकि सरकार के पास बजट की कमी है. बजट की कमी के चलते सरकारी योजनाएं रुकी रहती है. समय पर बजट नहीं मिलने के कारण जरूरी कामकाज की रफ्तार भी धीमी हो जाती है. अलवर के लोगों ने कहा कि अलवर में पानी की कमी है. सरकार को पानी के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए. इसके अलावा अलवर एनसीआर का हिस्सा है. यहां नई औद्योगिक इकाइयां लगती है. सरकार को औद्योगिक क्षेत्र औद्योगिक विकास को लगाने के लिए बेहतर सुविधाएं कारोबारियों को उपलब्ध करानी चाहिए.

अलवर के व्यापारी और कारोबारियों ने कहा कि प्रदेश सरकार को पेट्रोल और अन्य ड्यूटी कम करनी चाहिए. जिससे कारोबारी अलवर आ सके. अलवर के पड़ोसी राज्यों में पेट्रोल, डीजल सस्ता है. कारोबारियों को वहां सरकारी कार्यालय में चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं. लेकिन प्रदेश में यहां कारोबारी परेशान होता है. कारोबारी उद्योग यहां से पलायन कर रहे हैं.

अलवर जिले में क्राइम का ग्राफ बढ़ रहा है. सरकार को इस ओर भी ध्यान देना चाहिए. कारोबारी अलवर में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं. सरकार को सिंगल विंडो सिस्टम अलवर में लागू करना चाहिए. जिससे एक ही जगह पर व्यापारी और कारोबारियों को सभी सरकारी विभागों की एनओसी मिल सके. अलवर के लोगों ने कहा कि आगामी डेढ़ साल बाद प्रदेश में चुनाव होने हैं. ऐसे में इस बजट को सरकार ने लुभावना बजट बनाते हुए पेश किया है.

बजट ने दी लोगों को खुशःधौलपुरः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से विधानसभा में पेश किए गए बजट को लेकर अधिकांश लोगों ने सराहना की है. मुख्यमंत्री की ओर से पेश किए गए बजट को लेकर विशेष कर कर्मचारी वर्ग में भारी खुशी देखी जा रही है. बजट में पुरानी पेंशन बहाली को लागू करने के बाद कर्मचारी वर्ग गदगद दिखाई दे रहा है. इसके अलावा किसान एवं अन्य लोगों में भी बजट को लेकर आशा दिखाई दे रही है. हालांकि धरातल पर यह बजट कितना कारगर साबित होगा यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा. लेकिन उसके बावजूद लोगों के बीच बजट को लेकर उत्साह दिखाई दे रहा है.

Last Updated : Feb 23, 2022, 11:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details