राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 21, 2020, 6:03 PM IST

ETV Bharat / city

SPECIAL: अलवर में Corona जांच और रिपोर्ट को लेकर प्रशासन के बड़े-बड़े दावे, लेकिन हकीकत कोसों दूर

अगर आप अलवर शहर या आसपास के किसी भी क्षेत्र में रहते हैं और आप अपनी कोरोना जांच करवाना चाहते हैं तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि, यहां कोरोना जांच कराने में तो एक दिन का समय लगता है. लेकिन जांच रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लग रहा है. ऐसे में लगातार सैंपल देने के बाद व्यक्ति लोगों के संपर्क में आता है और संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है.

alwar news  etv bharat news  corona news  corona case in india  corona case in alwar  corona infected patient  rajiv gandhi general hospital
कोरोना जांच रिपोर्ट आने में हो रही देरी

अलवर.जिले में लगातार कोरोना वायरस का ग्राफ बढ़ रहा है. आए दिन नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल रहे हैं, जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 1700 के आसपास पहुंच चुकी हैं. आगामी दिनों में पॉजिटिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. उसके बाद भी प्रशासन की तरफ से तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं. लेकिन यह सभी दावे Etv Bharat की पड़ताल में गलत साबित हुए.

कोरोना जांच रिपोर्ट आने में हो रही देरी

प्रशासन के दावे

अलवर प्रशासन की तरफ से कोरोना जांच के संबंध में बड़े-बड़े दावे किए जा रहे थे. लेकिन Etv Bharat टीम की पड़ताल में प्रशासन और सरकार के सभी दावे धराशाई नजर आए. आपको बता दें कि अलवर में कोरोना की जांच कराना किसी बड़ी परेशानी से कम नहीं है. जांच कराने के लिए सुबह से लोग भीषण गर्मी में घंटों परेशान होते हैं. इतना ही नहीं कई तरह की परेशानियों को उनको सामना भी करना पड़ता है. साथ ही सैंपल देने के बाद दो से तीन दिन में उनकी रिपोर्ट आती है. इस दौरान मरीज लगातार सैकड़ों लोगों के संपर्क में आता है और उससे संक्रमण फैलने का डर बना रहता है. रिपोर्ट की जानकारी देने के लिए भी प्रशासन के पास कोई व्यवस्था नहीं है. रिपोर्ट का पता करने के लिए वो कई सरकारी कार्यालय में चक्कर लगाता है.

कोरोना जांच के लिए इंतजार करते लोग

अलवर शहर में कोरोना जांच कराने के लिए मरीजों को अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल स्थित कोविड- 19 सेंटर में जाना पड़ता है, जहां पर जांच की सुविधा है. जबकि भिवाड़ी में मरीजों की अलग जांच व्यवस्था है. इसके अलावा सीएचसी स्तर पर भी सैंपल लेने की व्यवस्था की गई है. लेकिन सैंपल राजीव गांधी सामान्य अस्पताल से रोजाना शाम को जयपुर जाते हैं. कई बार सैंपल गलत पहुंचने सहित कई तरह की मिसमैच की भी शिकायतें भी आ चुकी हैं. इन सब खामियों का नुकसान आम लोगों के मरीजों को उठाना पड़ता है.

OPD में आते हैं सैकड़ों लोग

अलवर में कोरोना ओपीडी की कई जगह पर व्यवस्था है. अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में अलवर शहर की ओपीडी चलती है. रोजाना उसमें 200 से अधिक मरीज आते हैं. इसके अलावा भिवाड़ी और सीएचसी स्तर पर ओपीडी की सुविधा है. हालांकि नई व्यवस्था करते हुए जिला कलेक्टर के आदेश पर अब अलवर में दो जगह पर ओपीडी की सुविधा रहेगी.

यह भी पढ़ेंःSpecial: कब बुझेगी अलवर के बांधों की प्यास ?...पानी की आस में सूखे कई बांध

यहां भी होगा मरीजों का इलाज

लॉट्स अस्पताल में कोविड- 19 मरीजों का इलाज होगा. यहां 200 से अधिक बेड की व्यवस्था की गई है तो वहीं भिवाड़ी में 50 बेड की अलग से व्यवस्था करते हुए ओपीडी शहर से दूर हिस्से में शुरू की जा रही है. अलवर के राजीव गांधी सामान्य अस्पताल के सामने कोरोना की जांच लैब बनकर तैयार हो चुकी है, उसमें मशीनें लग चुकी हैं. संभवत बुधवार तक यह लैब आम लोगों के लिए शुरू हो जाएगी. अगर लैब अलवर में शुरू होती है तो इसका सीधा फायदा मरीजों को मिलेगा. तीन घंटे में उनको जांच रिपोर्ट मिल सकेगी. वहीं कोरोना जांच के लिए उनको परेशान नहीं होना पड़ेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details