राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अलवर: छात्रों ने भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के विधिवत अनावरण की मांग को लेकर निकाला मशाल जुलूस

अलवर के कला महाविद्यालय में स्थापित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के विधिवत अनावरण की मांग को लेकर व सम्मान दिलाने के लिए शुक्रवार शाम को छात्रों ने शहर में मशाल मार्च निकाला. छात्र नेताओं का कहना है कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति 7 दिन के अंदर विधिवत स्थापित करने की परमिशन नहीं दी गई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

By

Published : Feb 6, 2021, 7:49 AM IST

alwar news, अलवर में मशाल जुलूस
अलवर में छात्रों ने निकाला मशाल जुलूस

अलवर. कला महाविद्यालय में स्थापित बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के विधिवत अनावरण की मांग को लेकर व सम्मान दिलाने के लिए शुक्रवार शाम को छात्रों ने शहर में मशाल मार्च निकाला. यह मार्च कला महाविद्यालय से शुरू हुआ, जो क्रॉस पॉइंट मॉल होते हुए अंबेडकर सर्किल पहुंचा. यहां छात्र संघ अध्यक्ष सुदीप डीग्वाल सहित दलित नेताओं ने छात्रों को संबोधित किया. इस दौरान छात्र नेताओं ने कहा कि यदि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति 7 दिन के अंदर विधिवत स्थापित करने की परमिशन नहीं दी गई तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

पढ़ें:घूसकांड में आरोपी आईपीएस मनीष अग्रवाल निलंबित...कार्मिक विभाग ने जारी किए आदेश

गौरतलब है कि कला कॉलेज में करीब 6 माह पहले बिना अनुमति के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा छात्र नेताओं ने लगाई थी. ये प्रतिमा अब भी राजकीय बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय में लगी हुई है, लेकिन उस प्रतिमा को विधिवत सम्मानजनक तरीके से स्थापित करने व अनावरण करने की मांग पिछले काफी दिनों से की जा रही है.

अलवर में छात्रों ने निकाला मशाल जुलूस

राजकीय बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष सुदीप डीग्वाल ने कहा कि राज्य सरकार व कॉलेज प्रशासन द्वारा जो बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का अपमान किया जा रहा है, क्योंकि छात्र नेता काफी समय से मांग उठा रहे हैं कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को सम्मानजनक तरीके से विधिवत अनावरण की परमिशन दी जाए, लेकिन जब सरकार ने हमारी बात नहीं मानी तो मसाल जुलूस निकाला गया है. उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने आगे भी हमारी बात नहीं मानी गई तो ये आंदोलन आगे चलकर उग्र रूप लेगा. इसलिए सरकार व कॉलेज प्रशासन को 7 दिन का समय दिया जा रहा है कि सरकार सोच और समझ ले, नहीं तो अलवर का छात्र अब चुप नहीं बैठेगा. छात्रसंघ अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने बहुत बार एप्लीकेशन दी है कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का सम्मानपूर्वक अनावरण करने की परमिशन दी जाए और अलवर के जितने भी जनप्रतिनिधि हैं, उन सभी को एप्लीकेशन दी गई, लेकिन किसी ने भी हमारी नहीं सुनी.

पढ़ें:जयपुर: अखिल सेवारत चिकित्सक संघ की बैठक आयोजित, संघ ने लंबित मांगों को लेकर सौंपा ज्ञापन

वहीं, प्रशिक्षु आरपीएस राजेंद्र ने बताया कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाई गई थी. उसकी अनावरण की मांग को लेकर कुछ छात्र संगठनों ने मसाला जुलूस निकाला है. छात्र नेताओं ने कॉलेज प्रशासन से ये मांग की है कि 7 दिन के अंदर बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने की परमिशन दी जाए. जिले में धारा 144 लगने वाले सवाल पर कहा कि यदि धारा ऐसा किया गया है तो आयोजन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details