राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

केंद्र सरकार विदेशी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए कर रही है निजीकरण: मोहन प्रकाश

कांग्रेस प्रवक्ता ने केंद्र सरकार पर देश को बेचने का आरोप लगाया है. सरकार रेलवे स्टेशन, ट्रेन और हवाई अड्डे बेच रही है. देश की लाइफ लाइन जीवन बीमा कंपनी को बेचा जा रहा है. ऐसे में साफ है कि विदेशी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ऐसा कर रही है. यह बातें कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने कही.

By

Published : Aug 26, 2020, 9:12 PM IST

alwar news  राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश  मोदी सरकार  कांग्रेस की खबर  रेलवे का निजीकरण  कांग्रेस के नेता  congress leader  privatization of railways  congress news  modi government  national spokesperson mohan prakash
राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने केंद्र सरकार पर बोला जुबानी हमला

अलवर.केंद्र सरकार की तरफ से लगातार सरकारी कंपनियों का निजीकरण किया जा रहा है. रेलवे स्टेशन और ट्रेनों को बेचा जा रहा है तो वहीं रेलवे कर्मचारी लगातार इस निजीकरण का विरोध कर रहे हैं. सरकार की तरफ से जयपुर हवाई अड्डा निजी कंपनियों को बेचा गया. इसे लेकर सभी हवाई अड्डों पर काम करने वाले कर्मचारी लंच के समय निजीकरण का विरोध कर रहे हैं. फिलहाल, कांग्रेस की तरफ से सरकार को घेरने का प्रयास किया जा रहा है.

राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने केंद्र सरकार पर बोला जुबानी हमला

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार ट्रेन, रेलवे और हवाई अड्डे बेच रही है. इतना ही नहीं एलआईसी और भारत की नवरत्न कंपनी कहे जाने वाली भारत पेट्रोलियम को भी बेचने की तैयारी चल रही है. भारत पेट्रोलियम को खुद केंद्र सरकार ने नवरत्न का खिताब दिया था. यह हर साल 26 करोड़ से ज्यादा का टैक्स सरकार को देती है. इसके अलावा बीसीसीएच के 15 हजार से ज्यादा देश में पेट्रोल पंप है और गैस एजेंसियां हैं. इस कंपनी की तीन रिफाइनरी है. इसके अलावा लगातार कंपनी की तरफ से विस्तार किया जा रहा है. दरअसल, साल 1976 के युद्ध के दौरान निजी कंपनी द्वारा सेना को पेट्रोल-डीजल देने में देरी की गई, जिसके बाद निजीकरण प्रक्रिया समाप्त करते हुए राष्ट्रीय कंपनी का गठन किया गया था.

यह भी पढ़ेंःखुशखबरी : राजस्थान में फिर से होगी 2 हजार डॉक्टरों की भर्ती, जल्द जारी होगी विज्ञप्ति

कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह सरकार कौन होती है किसी कंपनी को 90 साल और 50 साल के लिए लीज पर देने वाली. जयपुर हवाई अड्डे पर 3 हजार करोड़ का काम करवाने के बाद अडानी ग्रुप को दिया गया. इसके अलावा लाइफलाइन जैसी एलआईसी कंपनी को निजी हाथों में दिया जा रहा है, जो अभी तक देश के लिए फायदेमंद साबित हुई है. ऐसे में साफ है कि विदेशी कंपनियों को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से यह कदम उठाए गए हैं.

यह भी पढ़ेंःराजस्थान : पूर्व मंत्री विश्वेंद्र सिंह मिले कोरोना पॉजिटिव, Tweet कर दी जानकारी

उन्होंने कहा कि इस तरह के फैसलों से देश का एक एसर्ट निजी हाथों में जाता है तो वहीं रोजगार भी कम होते हैं. रेलवे में 15 लाख कर्मचारी हैं और डेढ़ लाख पद अभी रिक्त है. वहीं डेढ़ लाख कर्मचारियों को निकालने की तैयारी चल रही है. देश में लगातार रेल कर्मचारी 'देश बचाओ रेल बचाओ' आंदोलन कर रहे हैं. लेकिन इन बातों को सरकार देश में नहीं लाना चाहती है. कांग्रेस की तरफ से लगातार इन मुद्दों को रखा गया. देश में नोटबंदी और जीएसटी के समय राहुल गांधी की तरफ से देश को आगाह किया गया है. उसका परिणाम आज सामने है. लगातार सरकार के इन फैसलों से देश को बड़ा नुकसान पहुंचा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details