राजस्थान

rajasthan

अलवर: ESIC मेडिकल कॉलेज को केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद राज्य सरकार ने तेज की तैयारी

By

Published : Jan 23, 2021, 7:22 AM IST

अलवर में ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज को केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद अब राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज की दिशा में तैयारी तेज कर दी है. जिले में केंद्रीय कारागार की जमीन पर मेडिकल कॉलेज बनेगा. इसके लिए प्रशासन की तरफ से जेल को भी शिफ्ट करने की योजना बनाई जा रही है. गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में सिर्फ अलवर मेडिकल कॉलेज का कार्य अटका हुआ था.

alwar news, राजस्थान सरकार की तैयारी, Alwar Medical College
अलवर में राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज को लेकर तेज की तैयारी

अलवर. जिले के एमआईए में बने ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज को केंद्र सरकार का क्लीयरेंस मिलने के बाद अब राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज की दिशा में काम तेज कर दिया है. इस मामले में सरकार को भेजी गई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेज के लिए 15 से 20 हेक्टेयर जमीन की जरूरत है. इसमें 4.5 हेक्टेयर जमीन का आवंटन प्रशासन पहले ही कर चुका है. शेष जमीन में हॉस्पिटल की जमीन को शामिल किया जाएगा.

अलवर में राज्य सरकार ने मेडिकल कॉलेज को लेकर तेज की तैयारी

पढ़ें:जयपुर: अखिल सेवारत चिकित्सक संघ की ओर से जनरल बॉडी की मीटिंग आज

बता दें कि जेल परिसर की कुल जमीन को लेकर मेडिकल कॉलेज का नक्शा कंस्ट्रक्शन कंपनी ने बनाया था, लेकिन प्रशासन और सरकार का मानना है कि पूरी जेल को शिफ्ट करते हुए दोबारा से नक्शा बनाया जाए. इस दिशा में काम शुरू हो चुका है. सरकार की तरफ से बाकी सभी मेडिकल कॉलेजों का काम पूरा कर दिया गया है. अलवर का मामला पेंडिंग होने का कारण यही था कि सरकार को पहले ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज का निर्माण होने का इंतजार था. इस काम के लिए पूरी जेल को शिफ्ट करवा दिया जाए. लेकिन इस काम में देरी हो सकती है.

पढ़ें:जयपुर: वैक्सीन आने के बाद भी कोरोना के प्रति रहे सावधान, निकाली गई जागरूकता रैली

गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में सिर्फ अलवर मेडिकल कॉलेज का कार्य अटका हुआ था. ऐसा लग रहा था कि राज्य सरकार मेडिकल कॉलेज के नाम पर पिछले 4 साल से सिर्फ लोगों को गुमराह कर रही है. वहीं, अब 150 सीट के मेडिकल कॉलेज के लिए पैसा आवंटित हो चुका है. मेडिकल कॉलेज निर्माण की जिम्मेदारी नोएडा की कंपनी को सौंपी गई है. मेडिकल पुलिस को 325 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था. जेल की आवंटित जमीन पर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है. अलवर में सब कुछ ठीक रहा तो आने वाले समय में 2 मेडिकल कॉलेज होंगे. इससे अलवर के लोगों को रोजगार मिलेगा. साथ ही यहां के युवाओं को मेडिकल की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा. कॉलेज भवन बनाने वाली कंपनी मेडिकल कॉलेज की जरूरत के मुताबिक निजी अस्पताल का भी का विकास करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details