राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

लॉकडाउन में अलवर में खाद्य पदार्थों की बढ़ी डिमांड, व्यापारियों ने जमकर की कालाबाजारी

अलवर में लॉकडाउन के दौरान खाद्य पदार्थों की जमकर मांग बढ़ी. इसका व्यापारियों ने खूब फायदा भी उठाया है. इसके साथ ही खाद्य पदार्थों की कालाबाजारी जमकर हुई. मोटा मुनाफा कमाने के लालच में व्यापारियों ने सरकार को भी चूना लगाया.

By

Published : Jun 5, 2020, 4:50 PM IST

alwar news, अलवर न्यूज, खाद्य पदार्थों की बढ़ी डिमांड, Increased food yield
लॉकडाउन में खाद्य पदार्थों की बढ़ी डिमांड

अलवर. लॉकडाउन में कामकाज पूरी तरह से ठप हो गया था. केवल सब्जी, फल और राशन की डिमांड रही. कुछ लोगों ने इसका जमकर फायदा उठाया. व्यापारियों ने खाद्य पदार्थो और गुटखे की कालाबाजारी की. साथ ही कई गुना महंगे दामों पर राशन और खाद्य सामग्री को बेचा गया.

लॉकडाउन में खाद्य पदार्थों की बढ़ी डिमांड

दूसरी तरफ तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान पदार्थ अपने सामान्य दामों से कई गुना महंगे दामों पर बेचे गए. वहीं व्यापारियों की तरफ से सरकार को भी चुना लगाने का काम किया गया. सेल टैक्स विभाग के आंकड़ों को देखकर साफ पता लगता है कि लॉकडाउन के दौरान व्यापारियों ने जनता को लूटने के साथ ही सरकार को भी नुकसान पहुंचाया है.

मार्च, अप्रैल और मई माह में सेल टैक्स विभाग की तरफ से 37 वाहनों को जब्त किया. इनमें बिना टैक्स जमा किए चोरी से राशन, सरसों, कॉपर और तंबाकू सहित खाद्य पदार्थ को लाया जा रहा था. नियम के हिसाब से टैक्स जमा करने के बाद ही सामान एक जगह से दूसरी जगह पर भेजा जाता है.

पढ़ेंःपर्यावरण दिवस विशेष: भीलवाड़ा में कपड़ा कारखानों से निकलने वाले केमिकल और जहरीली गैसों से हवा में घुल रहा जहर

सेल टैक्स विभाग की तरफ से इनकी जांच पड़ताल की गई, जांच पड़ताल के दौरान इन वाहनों से 142.7 लाख का जुर्माना वसूला गया. जबकि कुछ वाहनों पर अभी जुर्माने की प्रक्रिया की जा रही है. इसमें अलवर टीम ने 10 वाहनों को जब्त किया है. जबकि भिवाड़ी क्षेत्र में 37 वाहनों को पकड़ा गया. जिसमें से 27 वाहनों से 121.98 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया.

पढ़ेंःजयपुर में कमर्शियल Tax Office में प्रशासनिक अधिकारी 34 हजार रिश्वत लेते हुए Trap

अलवर क्षेत्र में 19 लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया है. यह सभी लोग बिना टैक्स के माल लेकर आ रहे थे. सेल टैक्स विभाग के अधिकारियों ने कहा की जांच पड़ताल के दौरान इन वाहनों को पकड़ा गया, ऐसे में साफ है कि व्यापारियों ने जमकर सरकार को चूना लगाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details