राजस्थान

rajasthan

लॉकडाउन में तनाव मुक्त रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

By

Published : Apr 14, 2020, 6:56 PM IST

लॉकडाउन के दौरान लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है. जो लोग दिन भर घर से बाहर रहते हैं. उनको घर में रहने के कारण कई तरह के तनाव संबंधित परेशानी होने लगी है. ऐसे में तनाव से बचने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव के साथ ही योग और प्राणायाम करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

stress free in lockdown, lockdown effects, corona virus, लॉकडाउन में तनाव मुक्त, तनाव मुक्त रहने के उपाय
लॉकडाउन में तनाव मुक्त रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

अलवर.लॉकडाउन के दौरान तनाव मुक्त रहने के लिए ईटीवी भारत ने विशेषज्ञ डॉ. एससी मित्तल से खास बातचीत की. इसमें उन्होंने बताया तो तनाव मुक्त रहने के लिए योगा और प्राणायाम के अलावा अपनी रूचि के हिसाब से काम करना भी बेहतर होता है. सोशल मीडिया की जगह आजकल टीवी पर आने वाली धार्मिक सीरियल को लोग देख सकते हैं. सोशल मीडिया से तनाव बढ़ता है.

लॉकडाउन में तनाव मुक्त रहने के लिए अपनाएं ये उपाय

सोशल मीडिया से बनाएं दूरी

डॉ. मित्तल के मुताबिक दिनभर मोबाइल पर फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य सोशल साइट चलाने से सर में दर्द आंखों में जलन सहित कई तरह की परेशानी भी हो सकती है. उन्होंने कहा कि हमें दिनचर्या में बदलाव करते हुए लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले गर्म पानी पीना चाहिए. उसके बाद फ्रेश होकर योगा करना चाहिए. योगा में प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, कपालभाति, गर्दन हाथ पैरों की एक्सरसाइज, घर में ही जॉगिंग करें. इसके अलावा मंडूकासन उसके बाद सही के पीछे के हिस्सों की एक्सरसाइज करनी लाभदायक रहती है.

योगा और प्रणायाम का लें सहारा

यह भी पढ़ेंं-लॉकडाउन में कम नहीं हुए भगवान द्वारिकाधीश के ठाठ!

ओम का जाप, स्ट्रेस करेगा दूर

डॉ. मित्तल बताते हैं कि इसके अलावा कई तरह के व्यायाम प्राणायाम जैसे ओम और गायत्री मंत्र का जाप भी कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों की संगीत अन्य किसी चीज में रुचि है. वो लोग अन्य काम कर सकते हैं. अगर कोई पेंटिंग करना पसंद करता है. तो वो पेंटिंग कर सकता है. अगर किसी को खेलना पसंद है. तो वो बच्चों के साथ खेल सकता है. जिससे व्यक्ति तनाव मुक्त रह सकता है. इसके अलावा अपनी दिनचर्या में कई अन्य तरह के बदलाव भी करने आवश्यक होते हैं. जिनसे व्यक्ति के मन को शांति मिलती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details