राजस्थान

rajasthan

अजमेर: बांडी नदी रिवर फ्रन्ट डेवलपमेंट के तहत इन्टरलॉकिंग ब्लॉक एवं रेड स्टोन वॉल क्लेडिंग का कार्य शुरू

By

Published : Mar 13, 2021, 9:55 PM IST

अजमेर में बांडी नदी रिवरफ्रंट डेवलपमेंट के तहत इंटर लॉकिंग ब्लॉक एवं रेड स्टोन क्लेडिंग का कार्य आरंभ हो गया है. अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 5.29 करोड़ की लागत से बांडी नदी रिवर फ्रंट डवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है. यह प्रोजेक्ट अगस्त 2021 में पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है.

Bandi River Front Development, Ajmer Smart City Project
बांडी नदी रिवर फ्रन्ट डेवलपमेंट

अजमेर. बांडी नदी रिवरफ्रन्ट डेवलपमेंट के तहत इन्टर लॉकिंग ब्लॉक एवं रेड स्टोन क्लेडिंग का कार्य आरंभ हो गया है. पहले एवं दूसरे चरण में कार्य तेज गति से आगे बढ़ रहा है. अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 5.29 करोड़ की लागत से बांडी नदी रिवर फ्रंट डवलपमेंट का कार्य किया जा रहा है. यह प्रोजेक्ट अगस्त 2021 में पूर्ण कर लिए जाने की संभावना है.

पुष्कर रोड से ज्ञान विहार तक इन्टर लॉकिंग ब्लॉक एवं रेड स्टोन वॉल क्लेडिंग का निर्माण कार्य प्रगतिरत है. साथ ही स्टील रेलिंग का कार्य भी आरंभ कर दिया गया है. उल्लेखनीय है कि रिवर फ्रंट डवलपमेंट के तहत पहले चरण में 480 मीटर पुष्कर रोड से आरके पुरम तक रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा. दूसरे चरण में ज्ञान विहार कॉलोनी से 125 मीटर निर्माण कार्य किया जा रहा है. वर्तमान में बांडी नदी के किनारे-किनारे दीवार का काम किया जा रहा है. जीएसबी के साथ सड़क के किनारे रेलिंग के लिए बेस तैयार किया जा रहा है.

पढ़ें-अजमेर: गहलोत सरकार की विफलताओं के खिलाफ BJP का हल्ला बोल, देवनानी ने लगाया आरोप

बांडी नदी के दोनों किनारों पर फेंसिंग के साथ किनारे-किनारे वॉकिंग ट्रेल बनाई जाएगी. पर्यावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हरियाली विकसित की जाएगी. बांडी नदी के किनारे अंतिम छोर पर आकर्षक फेंसिंग की जाएगी. वॉकिंग ट्रेल के किनारे लाइटें भी लगाई जाएंगी. रिवर फ्रंट डेवलपमेंट के बाद बांडी नदी का स्वररूप निखर जाएगा. यह कार्य दो चरणों में किया जाएगा. प्रथम चरण में अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के तहत पुष्कर रोड से आरके पुरम तक रिवर फ्रंट डवलपमेंट का कार्य किया जाएगा. दूसरे चरण में आरके पुरम से फॉयसागर तक रिवर फ्रंट विकास कार्य मनरेगा या अन्य योजना में किया जाएगा.

आस-पास रहने वाले लोग होंगे लाभांभित

बांडी नदी रिवर फ्रन्ट डवलपमेंट के बाद आस-पास रहने वाले नागरिकों को घूमने की सुविधा मिलेगी और बांडी नदी में हो रहे अतिक्रमण भी रूकेंगे. रिवर फ्रंट डेवलपमेंट प्रोजेक्ट जिला कलेक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित और नगर निगम आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. खुशाल यादव के मार्ग दर्शन में 5.29 करोड़ की लागत से कार्य किया जा रहा है. रिवर फ्रंट डवलपमेंट प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद यहां पर पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा. आनासागर लेकफ्रंट डवलपमेंट के साथ बांडी नदी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगी. नदी के आस-पास प्राकृतिक वातावरण होगा. घूमने एवं टहलने के लिए स्वस्थ्य पर्यावरण भी यहां आने वाले लोगों को मिलने लगेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details