राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: पहला पेपर अच्छा होने से परीक्षार्थियों के खिले चेहरे, सभी पेपर अच्छे जाने की उम्मीद

राजस्थान बोर्ड की परीक्षा की शुरुआत हो गई है. गुरुवार को कक्षा 10वीं का प्रथम प्रश्न पत्र प्रवेशिका और व्यावसायिक परीक्षा का पहला पेपर शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुए. परीक्षा 24 मार्च तक चलेगी.

By

Published : Mar 12, 2020, 10:53 PM IST

अजमेर की खबर, board exams
परीक्षा देकर आई छात्राएं

अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की सेकेंडरी और व्यवसायिक परीक्षाएं गुरुवार से प्रारंभ हुई. जहां सेकेंडरी परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू हुई और 11:45 चली. ये परीक्षा 24 मार्च तक चलेगी. बोर्ड अध्यक्ष डॉ. डीपी जरौली सहित अधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया. बता दें कि सेकेंडरी परीक्षा के लिए लगभग 11 लाख 35 हजार 747 परीक्षार्थी और व्यवसायिक सेकेंडरी परीक्षा के लिए 42,989 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए.

पेपर डिस्कस करती छात्राएं

जिनमें से 11 लाख 75 हजार 538 विद्यार्थी नियमित और 3 हजार 198 परीक्षार्थी स्वयंपाटी है. इनमें से 6 लाख 52 हजार 236 बालक और 5 लाख 26 हजार 500 बालिकाएं है. वहीं प्रवेशिका परीक्षा के लिए 6972 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं.

वहीं परीक्षार्थियों ने परीक्षा देने के बाद उनके चेहरे पर मुस्कुराहट नजर आई. उन्होंने बताया कि पहला पेपर अंग्रेजी का हुआ है, जो काफी अच्छा रहा और सिलेबस के अनुसार ही प्रश्न पत्रों में प्रश्नों को पूछा गया. सभी को उम्मीद है कि पहला पेपर काफी बेहतर हुआ है. इसी तरह सभी पेपर अच्छे होंगे.

दसवीं और आठवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू-

मकराना में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत कक्षा दसवीं की परीक्षाएं गुरूवार से शुरू हो गई. परीक्षा के पहले दिन मकराना क्षेत्र में नकल का एक भी मामला सामने नहीं आया. विभिन्न परीक्षा केन्द्रों में करीब एक दर्जन परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे.

दसवीं और आठवीं बोर्ड की परीक्षा शुरू

पढ़ें:अजमेर: सेना भर्ती परीक्षा में असफलता के बाद अल्ट्रा मैराथन पर निकला युवक, नसीराबाद पहुंचने पर हुआ स्वागत

परीक्षा सुबह 8 बजे से शुरू हुई जो दोपहर तक 11:30 बजे तक चली. गुरुवार को कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों ने अंग्रेजी विषय का पेपर दिया. मकराना के अधिकांश केन्द्रों पर शिक्षा विभाग की ओर से चौकसी रखी जा रही थी और कई केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गये. जिसकी वजह से यह परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई.

पढ़ें:राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा शुरू

केकड़ी में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सेकेंडरी और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं प्रारंभ-

बोर्ड परीक्षा के पहले दिन केकड़ी शहर के 3 परीक्षा केंद्रों पर एक साथ परीक्षा हुई. दसवीं बोर्ड का गुरुवार को पहले दिन अंग्रेजी का पेपर हुआ. नगर के परीक्षा केन्द्रों पर दसवीं बोर्ड की परीक्षा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 544 में 5 अनुपस्थित, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में 158, राजकीय पायलट माध्यमिक विद्यालय में 235 में से 2, पटेल माध्यमिक विद्यालय के परीक्षा केन्द्र पर 142 में से 3 अनुउपस्थित रहे. मुकेश जैन ने बताया कि पहले दिन सभी परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं प्रारंभ हुई और किसी भी जगह पर किसी भी प्रकार की घटना का समाचार नहीं मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details