राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर: लॉकडाउन पर पेट की आग भारी, खाद्य सामग्री नहीं मिलने से लोग पार्षद के खिलाफ हुए लामबंद्ध

खाद्य सामग्री नहीं मिलने से परेशान वार्ड 13 के लोगों ने बुधवार को पार्षद के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया. लोगों का कहना है कि क्षेत्र में सभी दिहाड़ी श्रमिक रहते है. लॉकडाउन से उन लोगों का रोजगार छीन गया है. ऐसे में राशन कार्ड नहीं होने से सरकार की ओर से राहत नहीं मिल रही है.

By

Published : Apr 8, 2020, 6:34 PM IST

People mobilized against councilor, लोगों ने किया प्रदर्शन
लोग पार्षद के खिलाफ हुए लामबंद

अजमेर.शहर में कोरोना वायरस महामारी के बचाव को लेकर लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत गरीब वर्ग के लोगों को राशन निशुल्क दिया जा रहा है. लेकिन ऐसे कई लोग है, जिनके पास राशन नहीं है और वह दिहाड़ी मजदूर है.

उनके सामने मुश्किलें खड़ी हो गई है. हालांकि प्रशासन ने बीएलओ के जरिए ऐसे लोगों का सर्वे भी करवाया है, लेकिन सर्वे के बाद भी सरकारी राहत से लोग वंचित है. अजमेर में वार्ड नम्बर 13 के पार्षद भरत धौलखेड़िया के खिलाफ क्षेत्र के लोगों का बुधवार को गुस्सा फूट पड़ा. शीशा खान पीर रोड पर लॉकडाउन का उल्लंघन कर लोग लामबंद्ध हो गए है और क्षेत्र के पार्षद के खिलाफ प्रदर्शन किया.

लोग पार्षद के खिलाफ हुए लामबंद

पढ़ेंःसामूहिक आत्महत्या कांड से हिला सिरोही, 3 ननद और भाभी ने खाया जहर, 3 की मौत

लोगों का कहना है कि क्षेत्र में सभी दिहाड़ी श्रमिक रहते है. लॉकडाउन से उन लोगों का रोजगार छीन गया है. राशन कार्ड नहीं होने से सरकार की ओर से राहत नहीं मिल रही है. क्षेत्र के लोगों का आरोप है कि पार्षद भरत धौलखेड़िया क्षेत्र में नहीं आता है और ना ही उनकी मांग को प्रशासन तक पहुंचा रहा है. अन्य वार्डो से कुछ लोग खाना लेकर आते है, लेकिन क्षेत्र में लोगों की संख्या के कारण उन तक खाना नहीं पहुंचता है. क्षेत्र के लोगों ने मांग की है कि प्रशासन गरीब वंचित लोगों तक राशन पहुंचाए.

इधर, पार्षद भरत धौलखेड़िया ने बताया कि क्षेत्र में बीएलओ के सर्वे के आधार पर खाद्य सामग्री वितरित हो चुकी है. सर्वे में कई लोग वंचित रह गए है. जिस कारण उन तक खाद्य सामाग्री नहीं पहुंची है. धौलखेड़िया ने बताया कि सर्वे में नाम नहीं आने से वंचित रहे लोग दोबारा से क्षेत्र में सर्वे की मांग कर रहे है. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, अंत्योदय योजना और मजदूर डायरी के अलावा भी बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोग क्षेत्र में निवास करते हैं. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है.

पढ़ेंःभरतपुर SP हैदर अली जैदी ने किया ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा, लोगों से की घरों में रहने की अपील

खाद्य सामग्री नहीं मिलने से परेशान वार्ड 13 के लोगों का सब्र जवाब दे गया है. यही वजह है कि लॉकडाउन में घरों पर रहने वाले इन लोगों पर पेट की आग भारी पड़ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details