राजस्थान

rajasthan

सावन का आखिरी सोमवारः सोम प्रदोष के संयोग से बना विशेष दिन, शिवालयों में हुई विशेष पूजा अर्चना

By

Published : Aug 12, 2019, 5:49 PM IST

सावन माह के आखिरी सोमवार पर प्रदेश में शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का ताता लगा रहा. मंदिरों में बिराजे शिवलिंग पर लोगों ने जल, दूध और सुगंधित द्रव्यों से अभिषेक कर अपने आराध्य शिव से परिवार की खुशहाली की कामना की.

अजमेर सावन न्यूज, Ajmer Sawan News, सावन का आखिरी सोमवार , last Monday of Sawan,

अजमेर.सावन मास के आखिरी सोमवार में पड़े सोम प्रदोष के संयोग ने आज के दिन को विशेष बना दिया है. यही वजह रही कि इस खास संयोग पर शिव भक्तों ने शिवालयों में विशेष पूजा-अर्चना की. शिवालयों में रुद्री पाठ के साथ भक्तों ने शिवलिंग पर दूध, पंचामृत, जल के साथ बेलपत्र अर्पण कर अभिषेक किया.

सावन का आखिरी सोमवार सोम प्रदोष के संयोग से बना विशेष दिन

वहीं कई जगहों पर भगवान भोलेनाथ का भक्तों ने विशेष श्रंगार किया. दिनभर महादेव की आराधना का दौर जारी रहा .माना जाता है कि सावन माह भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है. सावन में भोले भंडारी की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने पर मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. बताया जा रहा है कि 15 अगस्त तक सावन महा रहेगा.जिसके बाद भादवा शुरू होगा.

यह भी पढ़ें :जयपुर: चाकसू में फाटक तोड़ती हुई जीप इंदौर-जयपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस से टकराई...उड़े परखच्चे

श्रीमाधोपुर के शिवालयों में गूंजें ओम नम:शिवाय के जयकारे

सीकर के श्रीमाधोपुर कस्बे में भी सावन माह के अंतिम सोमवार के दिन ही शुक्लपक्ष की द्वादसी सोम-प्रदोष होने पर शिव मंदिरों में विशेष पूजा हुई. शिव मंदिरों में अलसुबह से ही भक्तों की भीड़ रही. शिवालयों में दर्शन सुबह 4 बजे से ही खुल गए. श्रद्धालुओं ने शिवजी के जलाभिषेक करने के बाद बिल्व पत्र, आक, धतुरा, भांग आदि अर्पित किये.

बता दें कि कस्बे के पिपलेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य शिवालयों में भक्तों की भीड़ रही. इस दौरान शिवालयों में ओम नम: शिवाय, हर-हर महादेव, बोल बम ताड़क बम के जयघोष गूंजते रहे.

यह भी पढ़ें :राज्यसभा उप चुनाव के लिए 13 अगस्त को बीजेपी खोलेगी अपने पत्ते: सतीश पूनिया

बालोतरा उपखण्ड के सभी शिवालयों में उमड़ी भीड़

बाड़मेर के बालोतरा उपखण्ड में भी सावन माह के चौथे और अंतिम सेामवार को शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई. दूध, जल, बिल्व पत्र से शिवलिंग पर अभिषेक कर श्रद्धालुओं ने खुशहाली की कामनाएं की. बता दें कि शहर सहित क्षेत्र के शिवालयों में दिन भर श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा.

इस दौरान सिवाना में अरावली की पहाड़ियों में स्थित शिव मंदिरों में भी श्रद्धालुओं का हुजूम लगा रहा. दर्शन पूजन के साथ लोगों ने पहाड़ी से बहते झरनों में नहाने का आनंद भी उठाया. वहीं बम-बम भोले के जयकारों से शिवालय गूंज उठा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details