राजस्थान

rajasthan

अजमेर में स्वामी विवेकानंद पार्क की दीवारों को दिया जा रहा हेरिटेज लुक

By

Published : Jun 7, 2021, 8:38 PM IST

अजमेर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत विकास कार्य कराए जा रहे हैं. शहर का स्वामी विवेकानंद पार्क अब हिल स्टेशन की तरह नजर आएगा. शहर के नागपहाड़ की तलहटी में निर्माण कार्य चल रहा है.

Swami Vivekananda Park in Ajmer
अजमेर में स्वामी विवेकानंद पार्क

अजमेर. नागपहाड़ की तलहटी में बन रहे स्वामी विवेकानंद पार्क की दीवारों को हेरिटेज लुक दिया जा रहा है. 6 हजार 200 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 2.55 करोड़ की लागत से पार्क का निर्माण किया जा रहा है. आने वाले दिनों में यह पार्क किसी हिल स्टेशन की तरह नजर आएगा और स्थानीय लोगों के साथ देशी एवं विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद होगा.

दीवारों को दिया हेरिटेज लुक

पार्क की चारदीवारी को हेरिटेज लुक

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कोटड़ा क्षेत्र विवेकानंद पार्क का निर्माण किया जा रहा है. पार्क की चार दीवारी को हेरिटेज लुक दिया जा रहा है. दूर से देखने पर ही इस पार्क की खूबसूरती देखते ही नजर आएगी. चारों ओर पहाड़ी एवं हरियाली होने की वजह से यहां बनने वाले स्वामी विवेकानंद पार्क की सुन्दरता देखते ही बनेगी. पार्क में योगा प्लेट फार्म बनकर तैयार हो गया है. पाथ वे की पीसीसी का 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है. पार्क में आने वाले लोगों के भ्रमण के लिए पाथ वे का निर्माण किया गया है. लैन्ड स्कैपिंग, वृक्षारोपण के साथ वॉकिंग ट्रेल बनाई जाएगी. उल्लेखनीय है कि पार्क में तीन कियोस्क का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया है. इसकी छत का काम प्रगतिरत है. पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को कैफेटेरिया की सुविधा भी मिलेगी.

स्वामी विवेकानंद पार्क

पढ़ें-10 हजार करोड़ देने के बाद भी राजनीति की भेंट चढ़ गई जल जीवन मिशन योजनाः राठौड़

प्राकृतिक वातावरण में कर सकेंगे योग

जिला कलेक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुराहित एवं नगर निगम के आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ खुशाल यादव के मार्ग दर्शन में पार्क का निर्माण कार्य प्रगतिरत है. पार्क में स्वामी विवेकानंद की शिक्षाओं एवं दर्शन की कल्पनाओं को साकार किया जाएगा. युवा एवं स्कूली विद्यार्थी स्वामीजी की शिक्षाओं एवं उनके सिद्धांतों से रू-ब-रू होंगे. चारों ओर पहाड़ी और कोटड़ा क्षेत्र में यातायात का दबाव कम होने व शांत वातावरण होने की वजह से यहां आने वाले लोगों को ध्यान एवं योग करने में मदद मिलेगी.

नागपहाड़ की तलहटी में पार्क

मानसून में लगाए जाएंगे पेड-पौधे

स्वामी विवेकानंद पार्क में मानूसन के दौरान यहां पर पेड-पौधे लगाए जाएंगे. इसी प्रकार पार्क में आरसीसी की मचान, गजीबो का निर्माण किया जाएगा. पार्क में गार्डन विकसित होगा. स्मारक पर फ्लड लाइट, डेकोरेटिव पोल, छोटी लाइट लगाई जाएंगी. यहां आने वाले लोगों के बैठने के लिए बैंच लगाई जाएंगी. पार्क में इन्टर लॉकिंग टाइल्स, कोबल स्टोन ओर फ्लोरिंग का कार्य किया जाएगा. मिट्‌टी के माउंडस भी बनाए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details