राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं : तैयारियों में जुटा बोर्ड, परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा में तैनात होंगे साढ़े चार हजार सुरक्षाकर्मी

राजस्थान बोर्ड की परिक्षाएं 5 मार्च से शुरू होने जा रही हैं. जिसकी तैयारियों को लेकर बोर्ड उपनिदेशक और शिक्षा अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई. जिसमें अधिकारियों को निर्देशित किया गया.

By

Published : Feb 18, 2020, 9:38 AM IST

10th and 12th examination in rajasthan, 10वीं और 12वीं की परीक्षा
10वीं और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से

अजमेर. राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 5 मार्च से शुरू हो जाएगी. इन परीक्षाओं को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न करवाने के लिए 33 जिलों के उपनिदेशक और शिक्षा अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई.

10वीं और 12वीं की परीक्षा 5 मार्च से

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के राजीव गांधी सभागार में आयोजित बैठक में बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के साथ ही अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. इस मौके पर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के उप निदेशक जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि इस वर्ष परीक्षा के लिए साढ़े पांच हजार से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. जहां 21 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. इस दौरान शिक्षा विभाग के निदेशक और जिला शिक्षा अधिकारी ने माध्यमिक प्रश्नपत्रों की सुरक्षा, माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती, पेपर कॉर्डिनेटर की नियुक्ति सहित वीडियोग्राफी गतिविधियों की जानकारी दी.

साथ ही मूल्यांकन व्यवस्थाओं को लेकर भी चर्चा की गई, जिससे राजस्थान में आयोजित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाएं शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो सके और इसकी गोपनीयता बनी रहे. इस मौके पर बच्चों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, उसको लेकर भी अधिकारी को दिशा निर्देश दिए गए है.

यह भी पढ़ें-अजमेर: सांसद भागीरथ चौधरी ने की जनसुनवाई, अधिकारियों को दिए जरूरी निर्देश

बोर्ड के निदेशक गोपनीय जी के माथुर ने कहा कि 2 मार्च से बोर्ड कार्यालय और राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय में परीक्षा नियंत्रण कक्ष प्रारंभ किए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा के लिए साढ़े चार हजार से अधिक पुलिसकर्मी और होमगार्ड तैनात किए जाएंगे. सभी उत्तर पुस्तिका संग्रहण केंद्र और संवेदनशील और अतिसंवेदनशील केंद्र सीसीटीवी कैमरे की जद में रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details