राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / city

अजमेर संभाग के लोगों को मिलेगी सुविधा, अब जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में बनेगा 100 बेड का नया ICU

अजमेर संभाग में स्थित जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में 100 बेड के नए आईसीयू बनाने का काम जल्ही ही शुरू कर दिया जाएगा. अस्पताल परिसर में आईसीयू बनने से लोगों को इसका फायदा मिल सकेगा. इसके साथ ही आईसीयू में वेंटीलेटर, अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होगी और इन्वेस्टिगेटिव कक्ष भी तैयार किया जाएगा.

By

Published : Dec 31, 2020, 12:20 PM IST

अजमेर की ताजा हिंदी खबरें, 100 beds facilities
जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में बनेगा 100 बेड का नया आईसीयू

अजमेर.संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में मरीजों को बेहतर और अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त आईसीयू बनाने की कवायद जल्द ही शुरू होनी है. वहीं राज्य सरकार की ओर से आईसीयू को मॉडल के रूप में बनाया जा रहा है, ताकि मरीजों को निजी अस्पतालों की तर्ज पर अच्छा उपचार उपलब्ध हो सके.

जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में बनेगा 100 बेड का नया आईसीयू

राज्य सरकार की ओर से जयपुर जोधपुर के साथ ही अजमेर को भी नए आईसीयू की सौगात दी गई थी. इसी कड़ी में अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में नया आईसीयू स्वीकृत किया गया है. वार्ड के पास बनने वाले आईसीयू में लगभग 100 बेड की सुविधा उपलब्ध होगी. वहीं, अजमेर संभाग के अजमेर, भीलवाड़ा नागौर और टोंक जिलों के मरीजों को फायदा मिलेगा.

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में जिले भर के लोगों को ये सुविधाएं मिलेगी तो जल्द ही इसका काम शुरू किया जाना है. बता दें कि स्मार्ट सिटी के तहत ये सभी कार्य होने हैं. वहीं, दिसंबर में ही निविदा को जारी कर दिया गया है. लगभग जनवरी से इस काम की शुरुआत की जाएगी, जिससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा.

कार्य पूरा होने में लगभग लगेगा 7 से 9 महीने का समय

स्मार्ट सिटी के अधिकारी अविनाश शर्मा ने बताया कि इस काम को पूरा होने में लगभग 8 से 9 महीने का समय लगेगा, जिसमें सभी सुविधाएं लोगों को उपलब्ध होंगी. अजमेर जिले के आस-पास के क्षेत्र से आने वाले सभी लोगों को यहां बेहतर सुविधाएं प्राप्त होगी. जिस तरह से लोगों को निजी अस्पताल में जाना पड़ता था उसको देखते हुए संभाग के सबसे बड़े जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में सुविधाओं को एक ही जगह पर दिया जाएगा.

पढ़ें-अजमेर में बनेंगे 'दूनिया के सात अजूबे'...स्मार्ट सिटी योजना के तहत होगा काम

ये सुविधाएं होंगी शामिल

आईसीयू में वेंटीलेटर, अल्ट्रासाउंड मशीन सहित अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध होगी. इसी तरह इन्वेस्टिगेटिव कक्ष भी तैयार किया जाएगा. इसके अलावा काउंसलिंग के लिए भी अलग से कक्ष बनाया जाएगा. मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल वीर बहादुर सिंह के अनुसार जयपुर, जोधपुर और अजमेर में आईसीयू तैयार करवाए जा रहे हैं, जिसमें इन्वेस्टिगेटिव का अल्ट्रासाउंड मशीन सहित काफी सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध हो पाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details