राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

मेवाड़ के हाथ फिर लगी मायूसी...एक भी सांसद को मोदी कैबिनेट में नहीं मिली जगह

कहा जाता है कि राजस्थान में सत्ता की लहर सबसे पहले मेवाड़ से पहचानी जाती है. इस बार भी मेवाड़ की लहर राजस्थान पर हावी रही. भाजपा ने राजस्थान में लोकसभा की 25 की 25 सीटों पर क्लीन स्वीप किया. लेकिन दूसरी बार लगातार मेवाड़ से चारों सीटें जीतने पर भी मेवाड़ को मोदी मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिल पाया.

By

Published : May 31, 2019, 8:25 PM IST

एक भी सांसद को मोदी कैबिनेट में नहीं मिली जगह

उदयपुर.मोदी सरकार-2 में पीएम मोदी के साथ मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. जिसके बाद आज यानी शुक्रवार को पीएम मोदी ने अपने मंत्रियों को अपने-अपने विभागों का जिम्मा सौंपा. नई मोदी सरकार में राजस्थान के 3 सांसदों को मंत्रिमंडल में जगह मिली, जिसमें गजेंद्र सिंह शेखावत को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. वहीं अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी को राज्यमंत्री का पद सौंपा गया. लेकिन इस बार भी मेवाड़ से किसी भी सांसद को मोदी मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. कहा जाता है कि राजस्थान में सत्ता की लहर सबसे पहले मेवाड़ से पहचानी जाती है. इस बार भी मेवाड़ की लहर राजस्थान पर हावी रही और भाजपा ने 25 की 25 सीटों पर क्लीन स्वीप किया.

मेवाड़ के एक भी सांसद को मोदी कैबिनेट में नहीं मिली जगह

मेवाड़ को मोदी कैबिनेट में नहीं मिली जगह
लोकसभा चुनाव में मेवाड़ की 4 लोकसभा सीटों पर एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी के सांसद बंपर वोटों से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे. लेकिन, इस बार भी मेवाड़ को मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया. मेवाड़ संभाग की उदयपुर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, और डूंगरपुर-बांसवाड़ा लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने दो लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की. पिछली बार के अपने चारों सीटें जीतने के रिकॉर्ड को कायम रखा. लेकिन बावजूद इसके मोदी मंत्रिमंडल में मेवाड़ के प्रतिनिधि को प्रतिनिधित्व करने का मौका नहीं मिल पाया.

चित्तौडगढ़ से सीपी जोशी और राजसमंद से दीयाकुमारी के नाम की थी चर्चा
बता दें कि लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद जहां राजसमंद सांसद दीया कुमारी और चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी को मंत्री बनाने के कयास लगाए जा रहे थे. वहीं मोदी मंत्रिमंडल के एलान के बाद यह कयास धराशाई हो गए. चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने जहां 4 लाख 37 हजार और राजसमंद सांसद दीया कुमारी ने 5 लाख 51 हजार वोटों से अपने प्रतिद्वंदी उम्मीदवार को चुनाव हराया था. प्रदेश में दोनों का काफी बड़ा नाम भी हैं. बावजूद इसके दोनों को मोदी मंत्रिमंडल में स्थान नहीं मिल पाया. वहीं दूसरी बार उदयपुर लोकसभा सीट से जीते उम्मीदवार अर्जुन लाल मीणा को भी मोदी सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होने का मौका नहीं मिल.

सांसद मीणा उदयपुर की आदिवासी बाहुल्य सीट से दूसरी बार लगातार कांग्रेस के कद्दावर नेता रघुवीर मीणा को हराकर लोकसभा पहुंचे हैं. लेकिन, इस बार भी मीणा को मंत्रिमंडल में शामिल होने का मौका नहीं मिल पाया. वहीं त्रिकोणीय संघर्ष में चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे बांसवाड़ा-डूंगरपुर सांसद कनक मल कटारा को भी मायूसी हाथ लगी और वह भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल नहीं हो पाए.लोकसभा चुनाव में दूसरी बार भी मेवाड़ की जनता ने मोदी सरकार बनाने में अपनी अहम भूमिका निभाई और मेवाड़ संभाग की चारों सीटों पर बीजेपी की जीत दर्ज हुई. बावजूद इसके मोदी सरकार- 2 में भी मेवाड़ को प्रतिनिधित्व नहीं मिलने से अब यहां की जनता मायूस है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details