राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / briefs

बारां: 25 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर चने की फसल तुलाई

अन्नपूर्णा नगरी बारां में इस बार फसलों की बंपर आवक का असर व्यापार पर भी दिखाई दे रहा है. साल 2018 में किसानों की दयनीय स्थिति के बाद बारां का व्यापार भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था. लेकिन, 2019 में फसलों की बंपर आवक के बाद व्यापार में भी सुधार देखने को मिला है.

By

Published : Jun 18, 2019, 7:24 PM IST

25 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर चने की फसल तुलाई

बारां. समर्थन मूल्य पर कृषि उपज मंडी बारां में 25 जून तक चने की फसल की तुलाई होगी. अभी तक करीब 500 किसानों की 8400 क्विंटल से ज्यादा किसानों की चने की फसल की तुलाई हो चुकी है. जबकि समर्थन मूल्य पर चने के फसल के भावों की बात की जाए तो 4620 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से भाव मिल रहा है. उधर, सरसों की तुलाई बन्द हो चुकी है.

कृषि उपज मंडी में इन दिनों अनाज की बंपर आवक देखने को मिली है. समर्थन मूल्य पर खरीद की जाने वाली किसानों की फसल में बढ़ोतरी देखने को मिली है. समर्थन मूल्य पर सरसों की फसल की तुलाई बन्द हो चुकी है. अब 25 जून तक चने की फसल की तुलाई होगी.

25 जून तक होगी समर्थन मूल्य पर चने की फसल तुलाई

सरसों की अगर बात की जाए तो करीब 2900 किसानों की अकेले बारां कृषि उपज मंडी में तुलाई हुई है. जबकि अभी तक 400 किसानों की 4620 रुपए प्रति क्विंटल 8400 से ज्यादा चने की तुलाई हो चुकी है. चने की फसल की तुलाई के लिए मंडी में लगातार किसानों का आना लगा हुआ है. समर्थन मूल्य पर किसानों को ऑनलाइन आवेदन में होने वाली परेशानी के लिए केंद्र पर सहायता केंद्र लगाया गया है. जहां ऑनलाइन प्रक्रिया को लेकर किसी भी परेशानी पर केंद्र पर ही समाधान हो सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details