मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Mar 5, 2021, 3:44 AM IST

ETV Bharat / state

श्मशान की जमीन में खनन, मनरेगा के नाम पर शासन को 'चूना'

रायसेन जिले के सुल्तानपुर तहसील के ग्राम पंचायत भीमपुर कंजई में सामने आया है. यहां सचिव की मनमानी के चलते ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं.

Excavation in the cremation ground
श्मशान की जमीन में उत्खनन

रायसेन।एक ओर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भू-माफिया, अवैध अतिक्रमण और भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दे चुके हैं तो वहीं आज भी ग्रामीण अंचलों में सरपंच सचिव सीएम की सीख को नजरअंदाज अपनी मनमानी कर रहे हैं. ऐसा ही एक मामला रायसेन जिले के सुल्तानपुर तहसील के ग्राम पंचायत भीमपुर कंजई में सामने आया है. यहां सचिव की मनमानी के चलते ग्रामीणों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं.

तय मापदंड के मुताबिक नहीं बन रही सड़क

सचिव के द्वारा ग्राम पंचायत में ग्रेवल रोड का निर्माण किया गया. इस ग्रेवल रोड का ग्रामीण विरोध कर रहे हैं. विरोध के बावजूद भी सचिव द्वारा ग्रेवाल रोड बनाया गया. ग्रामीणों का आरोप है कि सचिव द्वारा बनाया जा रहे रोड से आने वाले समय में हमें अधिक परेशानी दिखाई दे रही है. जिस तरह रोड बनना था सचिव द्वारा उसे तय मापदंडों के अनुरूप न बनाते हुए घटिया निर्माण कर सिर्फ खानापूर्ति की जा रही है. वहीं ग्रेवल रोड चोरी छिपे रात के समय ही बनाया गया है. सचिव ने मिट्टी और गिट्टी रोड के ऊपर डलवाई है वह भी ग्रामीणों के अनुसार श्मशान घाट की खुदाई करके डाली गई है, जिससे श्मशान की भूमि ही नहीं बची है.

श्मशान की जमीन में उत्खनन

संस्कारधानी में अन्याय: नशेड़ियों ने की युवतियों से छेड़छाड़ और मारपीट

दोषियों पर होगी कार्रवाई

ग्रामीणों का आरोप है कि निर्माण के नाम पर सिर्फ और सिर्फ दिखावा कर कर लाखों रुपए का चूना सरकार को लगाया जा रहा है. वहीं जो योजनाएं ग्रामीण तक पहुंचने थी उसमें भी सचिव पलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. निर्माण में सिर्फ खानापूर्ति कर मोटी रकम ली जा रही है. इस मामले में जिला पंचायत अधिकारी पीसी शर्मा का कहना है कि उनके संज्ञान में यह मामला ही नहीं आया था लेकिन जब मामला सामने आया है तो मामले की जांच कर जल्द ही दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details