मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

गौ कैबिनेट के गठन पर अखिलेश्वरानंद गिरि ने जताई खुशी, कहा- अब काम भी होना चाहिए

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गौ कैबिनेट बनाने की घोषणा की. उसके बाद से ही इस मामले में राजनीति गर्माने लगी. वहीं इस मामले में संत समाज बीजेपी के पक्ष में आ गया. ईटीवी भारत ने इस मामले पर बात की गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद गिरि से और जाना इस कैबिनेट के क्या काम हो सकते हैं.

By

Published : Nov 18, 2020, 7:23 PM IST

Akhileshwaranand Giri said on gou cabinet
अखिलेश्वरानंद गिरि

जबलपुर।मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने गौ रक्षा के लिए अब गौ कैबिनेट का गठन किया है, जिसमें 5 विभागों को शामिल किया है. गौ कैबिनेट के गठन होने पर गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी महाराज ने खुशी जताई है. वही अखिलेश्वरानंद गिरि ने कहा है कि कमलनाथ सरकार में हुए गौ संवर्धन के कामों का फायदा मौजूदा सरकार को मिलेगा.

अखिलेश्वरानंद गिरि

गोपा अष्टमी के दिन आगर मालवा में होगी गौ कैबिनेट की बैठक

गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज ने ईटीवी भारत से बात करते हुए बताया कि गौ कैबिनेट को 5 विभागों को जोड़कर गठन किया गया है, जिसकी बैठक गोपा अष्टमी के दिन आगर-मालवा में की जा रही है. यह कैबिनेट बैठक 1400 एकड़ में बने अभ्यारण में होगी, जहां के सभी विभागों के मंत्री और सचिव शामिल होंगे. इस बैठक में शिवराज सिंह के नेतृत्व में बने गौ शालाओं पर भी चर्चा होगी और उनकी रूपरेखा बनाई जाएगी.

गौ शाला
कमलनाथ सरकार में हुए गौ संवर्धन का शिवराज सरकार को मिलेगा फायदा

अखिलेश्वरानंद महाराज के मुताबिक कमलनाथ सरकार के कार्यकाल में हुए गौ संवर्धन कामों का फायदा मौजूदा शिवराज सरकार को मिलेगा. अखिलेश्वरानंद गिरी के मुताबिक कमलनाथ सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में गौ संवर्धन और गौशालाओं का बड़ा इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा किया गया था, लेकिन दुर्भाग्य से कमलनाथ सरकार नहीं रही. अब शिवराज सरकार गौ संवर्धन के इंफ्रास्ट्रक्चर का पूरा फायदा उठाएगी. अखिलेश्वरानंद गिरी का कहना है कि मध्य प्रदेश में गौ संवर्धन के लिए देश में सबसे बेहतर काम किया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि सिर्फ गौशालाएं बनने की वजह प्रदेश में बड़े-बड़े गौसदन और गौ अभ्यारण बनाए जाए.

प्रदेशभर के गौ भक्त कैबिनेट बैठक में होंगे शामिल

गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अखिलेश्वरानंद महाराज ने बताया कि इस बैठक में प्रदेश भर के गौ भक्त शामिल होंगे. बैठक में कृषि, ग्रह, पंचायत, पशुपालन, वन और राजस्व विभाग के मंत्री और सचिव शामिल होंगे जो कि गौ भक्तों के साथ बैठकर कार्य योजना बनाएंगे.

सिर्फ चर्चा ना हो उस पर काम भी हो

गौ संवर्धन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज ने कहा कि गौ कैबिनेट का गठन गायों की रक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होगा. पर यह गौ कैबिनेट का गठन सिर्फ चर्चा तक सीमित ना हो इस पर भी व्यावहारिक रूप से काम करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details