मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अजब एमपी, गजब स्कूल: आराम फरमा रहे हैं अध्यापक, छात्र लगा रहे हैं झाड़ू पोछा

ग्राम मावन के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में आने वाले छात्र-छात्राओं झाड़ू पोछा लगा रहे है.

By

Published : Aug 14, 2019, 3:29 PM IST

Updated : Aug 14, 2019, 4:27 PM IST

छात्र लगा रहे हैं झाड़ू पोछा

गुना। जिले के ग्राम मावन स्कूल में एक बार फिर ऐसी तस्वीर सामने आई है, जिसने शिक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है. स्कूल में आने वाले छात्र-छात्राओं के हाथों में किताबों की जगह पर झाड़ू है. टीचर एक कमरे में बैठकर बातें कर रही थी और छात्र कक्षा में झाड़ू पोछा लगाते है. वहीं स्कूलों के संचालन करने में भी अनियमितताओं का उजागर हुआ है.

माध्यमिक विद्यालय में आने वाले छात्र-छात्राओं झाड़ू पोछा लगा रहे हैं

मामला ग्राम मावन के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय का है, जहां स्कूल के साफ-सफाई की जिम्मेंदारी छात्रों को दी गई है. छात्रों की ड्यूटी ये है कि पहले वे अपने बैठने के स्थान पर झाड़ू लगाते है और फिर कचरा उठाकर फेंकते है. उसके बाद शिक्षकों से शिक्षा लेते है. वहीं इस दौरान स्कूल की शिक्षिका आराम फरमाती नजर आती हैं.


स्कूलों को संचालित करने में भी अनियमितता उजागर हुई है. लोक शिक्षण संचनालय और राज्य शिक्षा केंद्र के आदेश के अनुसार कक्षा एक से आठवीं तक सभी विद्यालय सुबह 10:30 से 4:30 बजे तक लगना चाहिए. लेकिन ग्राम मावन के माध्यमिक विद्यालय भवन में स्कूल प्रबंधक अपनी मर्जी के अनुसार से प्राथमिक 8:00 से 12:00 और माध्यमिक 12 से 5 दो शिफ्टों में चला रहे हैं. इस मामले में स्कूल प्राचार्य को जिला शिक्षा विभाग से नोटिस मिलने के बाद भी शाला का समय नहीं बदला गया है.

Last Updated : Aug 14, 2019, 4:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details