मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

आदिवासी युवती के पंखों को मिली उड़ान, दो साल बाद सपने हुए साकार

डिंडौरी जिले की रहने वाली आदिवासी महिला मंती धुर्वे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदना चाहती थी. लेकिन बैंक के अधिकारियों की लापरवाही के चलते उसे ट्रैक्टर नहीं मिल पा रहा था. लेकिन जब इस बारे में श्रम एवं सूक्ष्म विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह को जानकारी मिली तो उन्होंने तत्काल मंती को ट्रैक्टर दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए.

By

Published : Oct 15, 2019, 12:08 AM IST

मंती को मिला ट्रैक्टर

डिंडौरी। कहते है कुछ करने की चाहत तो हर मुश्किल आसान हो जाती है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया डिंडौरी की रहने वाली आदिवासी महिला मंती धुर्वे ने. गरीबी में जिंदगी गुजार रही मंती अपने पैरों पर खड़ा होना चाहती थी. मंती मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ट्रैक्टर लेना चहती थी. लेकिन प्रशासन की लचरता उनकी राह में रोड़ा बनकर खड़ी थी.

आदिवासी युवती के पंखों को मिली उड़ान

लेकिन कहते है कि वक्त भी बदलता है और किस्मत भी, मंती के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. जब डिंडौरी जिला मुख्खालय में श्रम एवं सूक्ष्म विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह का आगमन हुआ. जब उन्हें इस बात की जानकारी लगी की मंती को ट्रैक्टर नहीं मिल पा रहा है. तो उन्होंने बैंक के अधिकारियों को फटकार लगाकर मंती को जल्द से जल्द टैक्टर दिलाने के निर्देश दिए.

सचिव के आदेश पर जिला प्रशासन हरकत में आया और डिंडौरी कलेक्टर बी कार्तिकेयन ने मंती को ट्रैक्टर की चाबी थमाकर उसकी उम्मीदों को चार चांद लगा दिए. ट्रैक्टरी का चाबी पाकर मंती की खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा. मंती बाई का कहना था कि उन्हें ट्रैक्टर से रोजगार तो मिलेगा ही वे दूसरी युवतियों को भी इससे प्रेरित करेगी. मंती आज के दौर में आदिवासी बाहुल्य डिंडौरी जिले की महिलाओं को लिए प्रेरणा स्वरुप है. क्योंकि उन्होंने जो ठाना वो कर दिखाया. दो सालों से चल रही उनकी लड़ाई आखिरकार रंग लाई. ईटीवी भारत भी मंती को उनकी इस उपलब्धि पर बंधाई देता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details