मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन से किसानों को हो रहा लाखों का नुकसान, सब्जियों के नहीं मिल रहे खरीददार

कोरोना के खौफ से बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है. धार के सब्जी मंडी में न तो किसान अपना सामान बेचने पहुंच पा रहा है और ना ही खुदरा व्यापारी और आम लोग सब्जियां खरीद रहे हैं.

By

Published : Apr 9, 2020, 10:27 AM IST

Updated : Apr 9, 2020, 10:57 AM IST

Vegetables rotting in farmers' fields due to lock down
लॉकडाउन से किसानों की खेतों में सड़ रही सब्जियां

धार। कोरोना संक्रमण के चलते पूरा देश लॉकडाउन है. संक्रमण के खौफ से बाजारों में भी सन्नाटा पसरा हुआ है. धार के सब्जी मंडी में न तो किसान अपना सामान बेचने पहुंच पा रहा है और ना ही खुदरा व्यापारी और आम लोग सब्जियां खरीद रहे हैं. इस वजह से किसान सबसे अधिक प्रभावित हुआ है इन दिनों किसान के खेत में तरबूज,टमाटर,खीरे की फसलें तैयार हो चुकी हैं. जिस पर किसान ने लाखों रुपए खर्च किए हैं लेकिन अब खेत में ही सब्जियां सड़ने लगी हैं. जिससे किसान बेहद परेशान है.

लॉकडाउन से किसानों की खेतों में सड़ रही सब्जियां

दरअसल, धार में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते किसान को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. किसान भास्कर जाट ने बताया कि तरबूज, टमाटर और खीरे की फसल तैयार हो चुकी है. इसे तैयार करने में लाखों रुपए खर्च किए गए हैं. लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते किसान सब्जियों को मंडी तक बेचने के लिए नहीं ले पा रहा है. अब सब्जियों के खेतों में सड़ने की स्थिति आ गई है और किसान इससे सब्जी की फसल को खेतों से उखाड़कर फेंकने और पशुओं को खिलाने के लिए मजबूर हैं.

किसान अपनी सब्जियों को आम लोगों को बेचना भी जाता है लेकिन संक्रमण के डर से कोई इसे खरीदने वाला नहीं है. कुछ किसानों ने गरीबों की मदद के लिए सामाजिक संगठनों को निशुल्क सब्जियां भी दीं. लेकिन अब सब्जियां खेत में ही खराब हो रही हैं. जिससे किसान को लाखों का नुकसान हो रहा है. यही वजह है कि किसान बेहद परेशान हैं.

Last Updated : Apr 9, 2020, 10:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details