मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

प्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट्स पर पर्यटकों को मिलेगी पंचकर्म की सुविधा, पर्यटन विभाग को भेजा गया प्रस्ताव

मध्य प्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट्स पर पर्यटकों को जल्द ही केरल जैसी पंचकर्म की सुविधा मिलेगी. वहीं प्रदेश में संचालित आयुष विभाग के औषधालय में भी केंद्र की मदद से पंचकर्म की सुविधा शुरू की जा रही है.

By

Published : Jan 26, 2020, 2:49 PM IST

Updated : Jan 26, 2020, 3:28 PM IST

Panchakarma
पंचकर्म

भोपाल। मध्य प्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट्स पर पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को जल्द ही केरल जैसी पंचकर्म की सुविधा मिलेगी. पर्यटन स्थलों पर वैलनेस सेंटर स्थापित करने के लिए पर्यटन विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है. वहीं प्रदेश में संचालित आयुष विभाग के औषधालय में भी केंद्र की मदद से पंचकर्म की सुविधा शुरू की जा रही है.

पर्यटकों को एमपी में मिलेगी पंचकर्म की सुविधा

आयुष विभाग ने सांची, पचमढ़ी, मांडू, खजुराहो और ओरछा में पंचकर्म जैसी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर खोलने का प्रस्ताव तैयार कर पर्यटन विभाग को भेजा है. इन हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर योग और पंचकर्म की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. इन स्थानों पर बेहतर रिस्पॉन्स मिलने के बाद दूसरे टूरिस्ट स्पॉट्स पर भी इस तरह की सुविधाएं स्थापित की जाएंगी.

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने जताई थी नाराजगी

दिसंबर में आयुष विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ में विभाग की सक्रियता में कमी को लेकर नाराजगी जताई थी. मुख्यमंत्री कमलनाथ ने समीक्षा की बैठक के दौरान कहा था कि, आयुष विभाग के पास तमाम संसाधन मौजूद हैं. करीब डेढ़ करोड़ मरीज भी रजिस्टर्ड हैं, इसके बाद भी आयुष विभाग की गतिविधियां जमीन पर दिखाई नहीं देती. मुख्यमंत्री की नाराजगी के बाद आयुष विभाग ने अब प्रदेश में संचालित सभी 1773 औषधालय में योग और पंचकर्म सेंटर की सुविधाएं शुरू करने की तैयारी की है.

केंद्र सरकार की स्कीम के तहत इन केंद्रों को विकसित किया जा रहा है. आयुष विभाग के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर पीसी शर्मा के मुताबिक इन सेंटर्स पर कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर योग शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. वहीं आयुष विभाग प्रदेश भर में कैंप भी आयोजित किए जा रहे, ताकि आम लोगों तक विभाग की गतिविधियों को पहुंचाया जा सके.

Last Updated : Jan 26, 2020, 3:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details